टोक्यो ओलंपिक गेम्स की वजह से IOC को होगा बड़ा नुकसान

कोरोना वायरस के कारण स्थगित हुए टोक्यो ओलंपिक गेम्स की वजह से IOC को बड़ा नुकसान होने वाला है। हालांकि इसका अंदाजा अभी लगाना मुश्किल है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 14 Apr 2020 09:33 AM (IST) Updated:Tue, 14 Apr 2020 09:33 AM (IST)
टोक्यो ओलंपिक गेम्स की वजह से IOC को होगा बड़ा नुकसान
टोक्यो ओलंपिक गेम्स की वजह से IOC को होगा बड़ा नुकसान

टोक्यो, एपी। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए इस साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक गेम्स को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब जो रिपोर्ट सामने आ रही है उसके मुताबिक अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा। IOC के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि टोक्यो खेलों के स्थगित होने के कारण इन खेलों में आइओसी की लागत कई करोड़ डॉलर बढ़ जाएगी और इससे उन्हें नुकसान होगा।

जापान में अनुमानों के मुताबिक, ओलंपिक के स्थगन के कारण इसकी कुल लागत दो अरब डॉलर (करीब 152 अरब रुपये) बढ़ जाएगी। इस संबंध में 2013 के समझौते के अनुसार आइओसी के हिस्से को छोड़कर सभी अतिरिक्त लागतों को जापान के द्वारा पूरा किया जाएगा। बाक ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण आइओसी को कितना नुकसान हुआ है अभी इसका आकलन करना लगभग मुश्किल है। हमें भी कई करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

ओलंपिक के 100 साल से ज्यादा लंबे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब इन गेम्स को स्थगित किया गया। हालांकि, अभी भी बड़ा सवाल ये है कि कोरोना वायरस के कारण स्थगित किए गए इस ओलंपिक गेम्स का आयोजन अगले साल भी हो पाएगा या नहीं, क्योंकि खुद टोक्यो गेम्स के सीईओ तोशिरो मुतो ने हाल ही में अपने एक बयान कहा है कोई गारंटी नहीं है कि अगले साल भी इन खेलों का आयोजन हो पाएगा, क्योंकि कोरोना वायरस का असर अभी कम नहीं हुआ है।

चीन के वुहान शहर से निकली इस महामारी में जापान में भी फंसता दिखाई दे रहा है और इस देश में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है, जिसे रोकने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है, लेकिन कोई सफलता मिलती नज़र नहीं आ रही है। यही कारण है कि टोक्यो गेम्स के सीईओ ने कहा है कि कोई गारंटी नहीं है कि स्थगित हुए ओलंपिक 2021 में भी हो पाएंगे।

chat bot
आपका साथी