कोसोवो की बॉक्सर को वीजा ना मिलने से परेशान IOA ने खेलमंत्री को लिखा पत्र

दरअसल भारत कोसोवो को मान्यता नहीं देता जो दक्षिण पूर्व यूरोप का विवादास्पद क्षेत्र है।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:00 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 10:00 PM (IST)
कोसोवो की बॉक्सर को वीजा ना मिलने से परेशान IOA ने खेलमंत्री को लिखा पत्र
कोसोवो की बॉक्सर को वीजा ना मिलने से परेशान IOA ने खेलमंत्री को लिखा पत्र

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुवार से शुरू हो रही महिला विश्व चैम्पियनशिप के लिए कोसोवो की एकमात्र मुक्केबाज साडिकू को भाग लेने की अनुमति नहीं लेने देना भारत के लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है। आइओए को भी इस बारे में पूरी जानकारी है तभी तो इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने खेलमंत्री राज्यवर्धन राठौड़ को पत्र लिख कर इस मामले को सुलझाने की विनती की है।

खेल मंत्रालय को लिखे गए पत्र में आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि अगर कोसोवो की यह मुक्केबाज भाग नहीं ले पाती है तो इसके बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति भारत को प्रमुख प्रतियोगिताओं की मेजबानी देने से वंचित कर सकती है। जिसकी वजह से भारत में कोई बड़ा टूर्नामेंट होना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। बत्रा ने लिखा कि इस मसले पर जल्द से जल्द कोई फैसला लेना चाहिए, जिसके बाद यह बॉक्सर इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाए।

आपको बता दें कि हाल ही में आईओसी ने सभी अंतरराष्ट्रीय महासंघों को पत्र लिखकर स्पेन को किसी बड़ी प्रतियोगिता की मेजबानी नहीं देने का फरमान सुनाया था उसने विश्व कराटे चैंपियनशिप में कोसोवो के खिलाड़ियों को उसके ध्वज तले खेलने की अनुमति नहीं दी थी। अब अगर भारत भी कोसोवो को मान्यता नहीं देता है और संभव है कि ऐसे हालात मे भारत के खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई हो जाए।

क्या है मामला?

दरअसल भारत कोसोवो को मान्यता नहीं देता जो दक्षिण पूर्व यूरोप का विवादास्पद क्षेत्र है। लेकिन साडिकू के पास अल्बानिया का पासपोर्ट है तो भारतीय मुक्केबाजी महासंघ को इस मुद्दे के सुलझने की उम्मीद है। भारत के अल्बानिया से राजनीतिक संबंध हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी