Candidates Chess: गुकेश की जीत विश्व शतरंज में बड़े बदलाव का संकेत, रूस के महान शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव का बयान

रूस के महान शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्पारोव ने विश्व चैंपियनशिप के लिए चुनौती पेश करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बनने के लिए भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि टोरंटो में भारतीय भूचाल आया और यह जीत विश्व शतरंज में बड़े बदलाव का संकेत है।गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर 40 साल पहले कास्पारोव के बनाया रिकार्ड तोड़ा था।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka Joshi Publish:Tue, 23 Apr 2024 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 10:59 PM (IST)
Candidates Chess: गुकेश की जीत विश्व शतरंज में बड़े बदलाव का संकेत, रूस के महान शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव का बयान
Candidates Chess: गुकेश की जीत विश्व शतरंज में बड़े बदलाव का संकेत

HighLights

  • रूस के महान शतरंज खिलाड़ी ने की गुकेश की प्रशंसा,
  • गैरी कास्परोव ने कहा- टोरंटो में भारतीय भूचाल आया

नई दिल्ली, प्रेट्र। रूस के महान शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्पारोव ने विश्व चैंपियनशिप के लिए चुनौती पेश करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बनने के लिए भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि 'टोरंटो में भारतीय भूचाल' आया और यह जीत विश्व शतरंज में बड़े बदलाव का संकेत है।गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर 40 साल पहले कास्पारोव के बनाया रिकार्ड तोड़ा था।

रूसी का यह खिलाड़ी जब 22 वर्ष का था तब उन्होंने 1984 में विश्व खिताब के लिए हमवतन अनातोली कारपोव से भिड़ने के लिए क्वालीफाई किया था और वह उस समय के सबसे कम उम्र के चैलेंजर बन गए थे।

कास्पारोव ने अतीत में रूस के दबदबे का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए एक्स पर लिखा, 'बधाई हो, टोरंटो में भारतीय भूचाल शतरंज की दुनिया में बदलाव का संकेत है क्योंकि 17 वर्षीय डी गुकेश सर्वोच्च खिताब के लिए चीन के चैंपियन डिंग लिरेन का सामना करेंगे। गुकेश ने विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर निर्धारित करने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के 14वें और अंतिम दौर में अमेरिका के हिकारू नाकामूरा के साथ आसान ड्रा खेला और टूर्नामेंट में संभावित 14 में से नौ अंक जुटाकर शीर्ष स्थान हासिल किया।

कास्पारोव ने भारतीय शतरंज में विश्वनाथन आनंद के योगदान को स्वीकार करते हुए कि आनंद के 'बच्चे' छाए हुए हैं। कास्पारोव ने गुकेश की सफलता के बाद ग्रैंड शतरंज टूर के एक्स पोस्ट का जवाब देते हुए लिखा, गुकेश को फिडे कैंडिडेट्स में उनकी जीत के लिए बधाई। विश्व चैंपियनशिप मैच में चैलेंजर के रूप में अपनी जगह पक्की की है। हम उत्सुकता से हमारे ग्रैंड शतरंज टूर कार्यक्रमों में उनकी भागीदारी का इंतजार कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी