फ्रांस की विश्व विजेता फुटबॉल टीम चुनी गई सर्वश्रेष्ठ टीम, जोकोविक ने चौथी बार जीता लॉरियस पुरस्कार

नोवाक जोकोविक, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम ने यहां 2019 लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार जीते।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 08:18 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 08:18 PM (IST)
फ्रांस की विश्व विजेता फुटबॉल टीम चुनी गई सर्वश्रेष्ठ टीम, जोकोविक ने चौथी बार जीता लॉरियस पुरस्कार
फ्रांस की विश्व विजेता फुटबॉल टीम चुनी गई सर्वश्रेष्ठ टीम, जोकोविक ने चौथी बार जीता लॉरियस पुरस्कार

मोनाको, प्रेट्र। टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम ने यहां 2019 लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार जीते।

जोकोविक ने सोमवार रात कायलियन एमबापे, इलियुद किपचोगे और लेब्रोन जेम्स जैसे दिग्गजों को पछाड़कर 'साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी' का पुरस्कार जीता। कोहनी की चोट के बाद वापसी करते हुए पिछले तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाले जोकोविक ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता। रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड पांच बार यह पुरस्कार जीता है। जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था। फीफा विश्व कप विजेता फ्रांस दुनिया की पहली राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनी, जिसे दूसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया।

जापान की पहली ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका को 'ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर' पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्होंने अमेरिकी ओपन के फाइनल में पांच बार की लॉरियस पुरस्कार विजेता सेरेना विलियम्स को हराया था।

स्टार गोल्फर वुड्स को वापसी करने वाला साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह इस पुरस्कार को लेने के लिए मौजूद नहीं थे। इससे पहले वह 2000 और 2001 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुने गए थे। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट भी इस वर्ग में नामित थीं और उन्होंने समारोह में हिस्सा भी लिया।

भारत के झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाली संस्था 'युवा' को 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड' पुरस्कार के लिए चुना गया। यह संस्था फुटबॉल के जरिये वंचित तबके से जुड़ी लड़कियों के जीवन में सुधार के लिए काम कर रही है। दिग्गज फुटबॉल मैनेजर आर्सेनी वेंगर को 22 साल तक आर्सेनल के मैनेजर के रूप में फुटबॉल में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

chat bot
आपका साथी