खेलों की दुनिया में कोरोना वायरस बना विलेन, एनबीए से लेकर ला-लीगा तक ठप

पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। इसका बड़ा असर दुनिया भर में होने वाले खेलों पर भी पड़ा है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 12 Mar 2020 08:47 PM (IST) Updated:Thu, 12 Mar 2020 09:17 PM (IST)
खेलों की दुनिया में कोरोना वायरस बना विलेन, एनबीए से लेकर ला-लीगा तक ठप
खेलों की दुनिया में कोरोना वायरस बना विलेन, एनबीए से लेकर ला-लीगा तक ठप

नई दिल्ली, जेएनएन। पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। इसका बड़ा असर दुनिया भर में होने वाले खेलों पर भी पड़ा है। कहीं पर टूर्नामेंट स्थगित हो रहे हैं, तो कहीं पर खिलाड़ी बिना दर्शकों की मौजूदगी के खेलने को मजबूर हैं। कुल मिलाकर खेलों के लिए यह वर्ष मुश्किलों भरा बन गया है।

एनबीए ने पूरा सत्र स्थगित किया

नई दिल्ली। उताह जाज क्लब के एक खिलाड़ी के कोरोना वायरस से पीडि़त पाए जाने के बाद राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ (एनबीए) ने पूरा सीजन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। एनबीए ने यह फैसला बुधवार को लिया।

एनबीए ने कहा है कि उताह जाज के एक खिलाड़ी के शुरुआती रिपोर्ट में कोरोना वायरस से पीडि़त होने की पुष्टि हुई है। इसे देखते हुए एहतियात के तौर पर पूरे सत्र को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। पीडि़त खिलाड़ी को ओकलाहोमा शहर में आइसोलेशन में रखा गया है।

कोरोना वायरस से पीडि़त पाए गए जुवेंटस के रुगानी

रोम। इटली के फुटबॉल क्लब जुवेंटस के डिफेंडर डेनिएल रुगानी कोरोना वायरस से पीडि़त पाए गए हैं। सीरी-ए क्लब ने इसकी पुष्टि की है। क्लब ने कहा कि रुगानी को कोरोना वायरस से पीडि़त पाया गया है। उनका इलाज चल रहा है। हम कानून के मुताबिक उन्हें सबसे अलग रखकर प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं। हम उन लोगों पर भी नजर रख रहे हैं, जो इनसे मिले हैं। इटली की सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में तीन अप्रैल तक सभी खेल आयोजन स्थगित कर दिए हैं। जुवेंटस को हालांकि चैंपियंस लीग में लियोन से भिड़ना है लेकिन यह मैच दर्शकों के बगैर ही खेला जाएगा। यूएफा ने यह साफ नहीं किया है कि इस मुकाबले को जारी रखा जाएगा या नहीं।

मैकलारेन ने ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्रि से नाम लिया वापस

मेलबर्न। फॉर्मूला-1 टीम मैकलारेन ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्रि से अपना नाम वापस ले लिया है। मैकलारेन टीम का एक सदस्य का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। वहीं विश्व चैंपियन लुइस हैमिल्टन ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद वह ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्रि आयोजित कराने के फैसले से स्तब्ध हैं। हैमिल्टन ने कहा कि मैं बहुत ज्यादा चौंक गया हूं। मुझे नहीं लगता है कि रेस कराने का फैसला सही है। जब अमेरिका ने यूरोप के लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है, एनबीए रद हो गई है, फिर भी फॉर्मूला वन हो रही है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल फेडरेशन ने सभी जरूरी सावधानियां बरती हैं, लेकिन फिर भी इसे आयोजित नहीं कराना चाहिए था।

यूरो 2020 वॉर्म-अप टूर्नामेंट रद

पेरिस। कतर में इस माह होने वाले यूरो कप वॉर्म-अप टूर्नामेंट को कोरोना वायरस की वजह से रद कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट में यूरोपियन चैंपियंस पुर्तगाल, विश्व कप की उपविजेता क्रोएशिया, बेल्जियम और स्विट्रजलैंड भाग ले रही थी। यह टूर्नामेंट यूरो कप से पहले वॉर्म-अप के तौर पर 26 से 30 मार्च तक आयोजित होना था। वहीं दक्षिण अमेरिका ने भी फीफा से मांग की है कि वह विश्व कप क्वालीफायर को स्थगित कर दे। क्वालीफायर का आयोजन 26 मार्च से होना है। वहीं, ला लीगा ने भी गुरुवार को कोरोना वायरस के चलते कम से कम दो सप्ताह तक लीग को स्थगित कर दिया। वहीं रीयल मैड्रिड की टीम को भी अगले आदेश तक घर वापस भेज दिया गया है।

आइएसएल फाइनल और आइ लीग मुकाबले भी बंद दरवाजे में

नई दिल्ली। इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) में एटीके एफसी और चेन्नईयन एफसी के बीच 14 मार्च को होने वाला फाइनल भी बंद दरवाजे में खेला जाएगा। यह मुकाबला मडगांव के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा। यह फैसला खेल मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद लिया गया है। वहीं आइ लीग के बचे 28 मुकाबले भी अब बंद दरवाजे में खेले जाएंगे। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हालांकि इस पर आधिकारिक घोषणा शुक्रवार को की जाएगी।

कोरोना का खेलों पर असर

-केन्या ने अपने एथलीटों को देश से बाहर यात्रा करने पर रोक लगाई

-राष्ट्रीय पैरालंपिक कमेटी ने भी अपने सभी राष्ट्रीय और राज्य टूर्नामेंट पर 15 अप्रैल तक रोक लगाई

-आइसीसी 26 से 29 मार्च तक दुबई में होने वाली बैठक को स्थगित करने पर विचार कर रहा है

-आइटीएफ ने भी बुडापेस्ट में 14 से 19 अप्रैल तक होने वाले फेड कप फाइनल्स को स्थगित किया

- 6 से 8 अप्रैल तक होने वाले जूनियर एथलेटिक्स फेडरेशन कप स्थगित

- 24 से 29 मार्च तक दिल्ली में होने वाला इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट बिना दर्शकों के होने की बात कही गई थी लेकिन जब विदेशी खिलाडि़यों का वीजा ही निलंबित रहेगा तो यह टूर्नामेंट भी नहीं होगा

- 18 से 22 मार्च तक बेंगुलरु में होने वाला ओलंपिक क्वालीफाइंग बास्केटबॉल टूर्नामेंट स्थगित

- 26 मार्च को भुवनेश्वर में भारत और कतर के बीच होने वाला फीफा विश्व कप क्वालीफायर मुकाबला स्थगित

-14 से 27 अप्रैल तक संतोष ट्रॉफी के अंतिम दौर के मुकाबले स्थगित

-19 से 22 मार्च तक होने वाला इंडिया ओपन गोल्फ टूर्नामेंट स्थगित

-15 से 25 मार्च तक दिल्ली में होने वाला आइएसएसएफ विश्व कप स्थगित

chat bot
आपका साथी