Exclusive: CWG 2018 के लिए भारतीय दल में सिंधू-साइना के माता-पिता के नाम से खलबली

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू की मां विजया पुसरला का नाम होने से खलबली मच गई है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 04:10 PM (IST)
Exclusive: CWG 2018 के लिए भारतीय दल में सिंधू-साइना के माता-पिता के नाम से खलबली
Exclusive: CWG 2018 के लिए भारतीय दल में सिंधू-साइना के माता-पिता के नाम से खलबली

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार से 15 अप्रैल तक होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में जाने वाले भारतीय दल में लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल के पिता हरवीर सिंह और रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू की मां विजया पुसरला का नाम होने से खलबली मच गई है।

खेल मंत्रालय को भेजी गई भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) की लिस्ट में बैडमिंटन के अतिरिक्त अधिकारियों के तौर पर इन दोनों के नाम हैं। हालांकि इन दोनों का बैडमिंटन अधिकारी के तौर पर कोई लेना-देना नहीं है आइओए और भारतीय बैडमिंटन संघ इन्हें सरकारी खर्चे पर ऑस्ट्रेलिया भेजना चाहता है, लेकिन खेल मंत्रालय ने साफ किया है कि भारतीय दल में किसी भी एथलीट के परिवार के सदस्य और अधिकारी को शामिल नहीं किया जाएगा।

41 अतिरिक्त अधिकारियों पर फंसा पेंच 

आइओए ने खेल मंत्रालय को 222 एथलीट और 106 अधिकारियों की लिस्ट भेजी है। अधिकारियों में 57 कोच, 19 डॉक्टर व फिजियो, सात मैनेजर और 41 अतिरिक्त अधिकारी शामिल हैं। इन अतिरिक्त अधिकारियों में ही साइना के पिता और सिंधू की माता का नाम शामिल है।

दैनिक जागरण के पास मौजूद लिस्ट में बैडमिंटन के 10 खिलाडि़यों प्रनव चोपड़ा, एचएस प्रणय, किदांबी श्रीकांत, सात्विकसाइराज रेंकी रेड्डी, चिराग चंद्रशेखर, अश्विनी मचिमंदा, साइना नेहवाल, सिक्की रेड्डी, सिंधू, और रुथविका शिवानी का नाम शामिल है। बैडमिंटन अधिकारियों की लिस्ट में मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद, विदेशी कोच टेन किम हर और फिजियो किरन का नाम है। अतिरिक्त अधिकारियों में फिजियो जॉनसन, गायत्री शेट्टी और कोच मुहम्मद सिद्दीकी के अलावा हरवीर सिंह और विजया पुसरला का नाम शामिल है।

हरवीर और विजय इससे पहले भी साइना और सिंधू के साथ अपने खर्चे पर टूर्नामेंट में जाते रहे हैं लेकिन यह पहली बार है जब सरकारी खर्चे से उन्हें भेजने की तैयारी की जा रही है। आइओए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पहले ये दोनों व्यक्तिगत खर्चे पर जाते रहे हैं लेकिन हमने इस बार इनका नाम भारतीय दल में डाला है। वहीं खेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने अभी इस लिस्ट को पास नहीं किया है।

दो-तीन दिन के अंदर इस पर फैसला हो जाएगा लेकिन हमें साफ निर्देश मिले हैं कि अधिकारियों की संख्या पर नजर रखी जाए। पहले शिकायतें आई हैं कि अधिकारी सरकारी खर्च पर मौज करते हैं, ऐसा इस बार नहीं होगा। इससे पहले 2012 में लंदन ओलंपिक में सानिया मिर्जा की मां नसीमा मिर्जा के टेनिस टीम की मैनेजर बनकर जाने पर बवाल मचा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी