विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में Gold मेडल जीतने से एक कदम दूर बजरंग पूनिया

विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने ही जीता है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 09:51 AM (IST) Updated:Mon, 22 Oct 2018 12:19 PM (IST)
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में Gold मेडल जीतने से एक कदम दूर बजरंग पूनिया
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में Gold मेडल जीतने से एक कदम दूर बजरंग पूनिया

बुडापेस्ट, पीटीआइ। भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए सेमीफाइनल में अलेजांद्रो एनरिक तोबियेर को हराकर में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने की ओर कदम रख दिया। बजरंग ने 65 किग्रा के फाइनल में जगह बनाई। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग ने मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर को 5-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने ही जीता है, जिन्होंने 2010 में मास्को में 66 किग्रा में यह कमाल किया था। बजरंग यदि स्वर्ण जीतते हैं तो एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीतने वाले वह अकेले भारतीय पहलवान हो जाएंगे।

सेमीफाइनल में बजरंग ने क्यूबा के दिग्गज पहलवान को 4-3 से मात दी। पांच साल पहले कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग ने संयम के साथ खेलते हुए रोमन अशारिन को पहले राउंड में 9-4 से और फिर कोरिया के ली सियुंगचुल को 4-0 से हराया था।

अन्य मुकाबलों में संदीप तोमर 57 किग्रा में ग्वाटेमाला के जोस मोक्स एरियास से जीत गए, लेकिन दूसरे दौर में अजरबैजान के जियोर्जी ई से हार गए। सचिन राठी को 79 किग्रा में मंगोलिया के उनुरबत पी ने 13-1 से हराया। वहीं 92 किग्रा में दीपक को यूक्रेन के एल सगालियुक ने 4-0 से मात दी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी