भारत के बैडमिंटन कोच किम जि हुन ने पीवी सिंधू के प्रदर्शन की तारीफ की

कोच किम ने कहा कि पीवी सिंधू ने रणनीति का बेहतरीन ढंग से क्रियान्वयन किया और वह बार-बार एक ही शॉट को दोहराने की अपनी आदत को रोकने में सफल रहीं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 04 Sep 2019 09:16 PM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 09:16 PM (IST)
भारत के बैडमिंटन कोच किम जि हुन ने पीवी सिंधू के प्रदर्शन की तारीफ की
भारत के बैडमिंटन कोच किम जि हुन ने पीवी सिंधू के प्रदर्शन की तारीफ की

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत की विदेशी बैडमिंटन कोच किम जि हुन ने विश्व कप चैंपियनशिप फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा की चुनौती को पस्त करने वाली स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू के प्रदर्शन को बेहतरीन करार दिया। दक्षिण कोरिया की पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच किम ने कहा कि सिंधू ने रणनीति का बेहतरीन ढंग से क्रियान्वयन किया और वह बार-बार एक ही शॉट को दोहराने की अपनी आदत को रोकने में सफल रहीं।

जब सिंधू ने टूर्नामेंट के इतिहास के एकतरफा मुकाबलों में से एक में 2017 चैंपियन ओकुहारा को 21-7, 21-7 से हराकर लगातार तीसरे प्रयास में पहला विश्व चैंपियनशिप खिताब जीता तो किम वहीं बैठकर मैच देख रही थीं। किम इस साल मार्च में भारतीय कोचिंग दल से जुड़ी थीं। उन्होंने कहा, 'बेहतरीन क्रियान्वयन। वह जिस तरह से खेलीं, मैं बहुत खुश थी। मेरा मतलब है कि शानदार खेलीं। जब हमने ऐसा कर लिया तो हम बहुत अच्छा महसूस कर रहे थे।' विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए किम को सिंधू के कौशल को सुधारने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

बैडमिंटन कोरिया संघ ने जकार्ता एशियन गेम्स में राष्ट्रीय टीम की विफलता के बाद पिछले साल सितंबर में कोचों को बर्खास्त किया था, जिसमें किम भी शामिल थीं। उन्होंने कहा, 'मुझे इस पद की पेशकश हुई थी और मैंने जुड़ने का फैसला किया। पांच महीने बाद हमें सिंधू के रूप में चैंपियन मिली।' किम अपने कोचिंग करियर के 20वें वर्ष में हैं, उन्होंने कहा, 'उन्होंने काफी व्यक्तिगत ट्रेनिंग की। हमने घंटों तक उनके नेट कौशल पर काम किया। हर कोई जानता है कि वह बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन वह पिछले कई मैचों में एक सी ही चीजें कर रही थीं। अपने तरीकों को बदलने के लिए आपको उन्हें देखना होता है। मैंने उनका वीडियो बनाया और फिर मैंने रैली रोकी और उनसे पूछा कि वह कौन सा शॉट लगाएंगी।'

सौरभ दूसरे दौर में पहुंचे

ताइपे, प्रेट्र। पूर्व विजेता भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने बुधवार को यहां ताइपे ओपन में जापान के काजूमासा सकाई को पहले दौर के मैच में आसानी से सीधे गेमों में हरा दिया। मध्य प्रदेश के 26 वर्षीय खिलाड़ी सौरभ ने विश्व के 44वें नंबर के खिलाड़ी सकाई को 38 मिनट में 22-20, 21-13 से मात देकर दूसरे दौर में जगह बनाई। अब उनका अगले दौर में सामना शीर्ष वरीय और स्थानीय दावेदार चाउ टीएन-चेन से होगा। सौरभ ने पिछले महीने हैदराबाद ओपन का खिताब जीता था। वह इस टूर्नामेंट में कायम रहने वाले एकमात्र भारतीय हैं। उनके अलावा महिला सिंगल्स में रिया मुखर्जी और महिला डबल्स की जोड़ी अर्पणा बालन और प्रजाक्ता सावंत भी पहले दौर में हार गई। रिया 21-19, 11-21, 13-21 से थाइलैंड की सुपनिदा काटेथोंग से हार गई, जबकि अर्पणा और प्रजाक्ता की जोड़ी को स्थानीय जोड़ी चेंग यू-पेई और जुआंग टज-रेन से 19-21, 23-21, 15-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी