अवनी ने पैराशूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर, 2024 पेरिस पैरालिंपिक के लिए किया क्वालीफाइ

अवनी लेखरा ने पैराशूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर 2024 पेरिस पैरालिंपिक के लिए क्वालीफाइ कर लिया है। उन्होंने अपने ही रिकार्ड को तोड़कर यह गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अवनी ने 250.6 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा किया।

By Sameer ThakurEdited By: Publish:Wed, 08 Jun 2022 12:44 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jun 2022 12:44 PM (IST)
अवनी ने पैराशूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर, 2024 पेरिस पैरालिंपिक के लिए किया क्वालीफाइ
अवनी लेखरा, पैरा शूटर भारत (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। फ्रांस में आयोजित पैराशूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की अवनी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर पूरे देश को एकबार फिर से गौरवान्वित किया। उन्होंने 250.6 अंक के विश्व रिकार्ड के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। उन्होंने यह वर्ल्ड रिकार्ड अपने ही पुराने रिकार्ड को तोड़ कर बनाया। इससे पहले उनके नाम 249.6 अंक हासिल करने का रिकार्ड था।

एक तीर में दो शिकार

अवनी ने वर्ल्ड रिकार्ड बनाते हुए न केवल गोल्ड मेडल पर कब्जा किया बल्कि 2024 पेरिस पैरालिंपिक खेलों के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। दूसरे नंबर पर पोलैंड की एमीलिया बाबस्का रही जिन्होंने 247.6 अंक हासिल कर सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। तीसरे नंबर पर स्वीडन की अना नोर्मन रही जिन्होंने 225.6 अंक के साथ ब्रोंज मेडल अपने नाम किया।

अवनी इससे पहले टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर थी क्योंकि उनके कोच और सहायक को शुरुआत में वीजा नहीं दिया गया था। भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद हालांकि यह मामला सुलझा लिया गया था।

अवनी का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी

अवनी ने पिछले साल अगस्त में टोक्यो पैरालिंपिक में एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जीता था। उन्होंने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता और पैरालिंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं।

Thank you for your inspiring words Hon. Prime Minister @narendramodi Sir. I will continue to strive in keeping our tricolour flying high at every chance I get. Jai Hind 🇮🇳 https://t.co/nPt6IXLUEc

— Avani Lekhara अवनी लेखरा PLY (@AvaniLekhara) June 8, 2022

पीएम मोदी ने दी बधाई

अवनी की इस सफलता पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्विट कर लिखा कि अवनी को ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए ढेरों शुभकामनाएं। आप यूं ही सफलता की नई ऊंचाइयां छूती रहें और दूसरों को प्रेरणा देती रहें। आपको मेरी शुभकामनाएं।

chat bot
आपका साथी