विश्व के नंबर वन मुक्केबाज बने अमित पंघाल, इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन ने किया ऐलान

भारत के उभरते मुक्केबाज अमित पंघाल ने विश्व मुक्केबाजी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:16 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 08:16 AM (IST)
विश्व के नंबर वन मुक्केबाज बने अमित पंघाल, इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन ने किया ऐलान
विश्व के नंबर वन मुक्केबाज बने अमित पंघाल, इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन ने किया ऐलान

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने रविवार देर रात महिला एवं पुरुष मुक्केबाजी की विश्व रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। वर्ल्ड बॉक्सिंग रैंकिंग में रोहतक के अमित पंघाल विश्व के नंबर वन मुक्केबाज बन गए हैं। अमित पंघाल ने 52 किलोग्राम कैटेगरी में विश्व रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।

मौजूदा रैंकिंग में दोनों वर्गों (पुरुष और महिला) में वह अकेले ऐसे भारतीय मुक्केबाज हैं, जो शीर्ष रैंकिंग पर हैं। वहीं, रोहतक की ही मंजू रानी को 48 किग्रा में वुमेंस रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है। भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज मेरी कॉम 51 किग्रा में तीसरे स्थान पर हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि करीब 18 महीने बाद विश्व मुक्केबाजी महासंघ ने विश्व रैंकिंग जारी की है। माना जा रहा है कि अब ये रैंकिंग लगातार अपडेट हो सकती है। 

महज 24 साल की उम्र में अमित पंघाल ने काफी नाम कमाया है। अमित को गोल्डन ब्वॉय के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि उन्होंने कई इवेंट्स में गोल्ड मेडल जीते हैं, जबकि विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने रजत पदक अपने नाम किया हुआ है। हाल ही में उनका नाम राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था, जिसको लेकर वे और उनका परिवार काफी खुश दिखा था। 

अमित पंघाल की उपलब्धियों को देखते हुए बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने उनको खेल रत्न दिए जाने की सिफारिश की है। इससे पहले सेना की ओर से भी उनको राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेटि किया जा चुका है। रोहतक के मायना गांव के रहने वाले अमित पंघाल ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है। लॉकडाउन के बावजूद वे लगातार प्रैक्टिस कर रहे हैं। हालांकि, वे नियमों का पालन भी कर रहे हैं। वे इस तैयारी में हैं कि अगर कोई इवेंट जल्दी होता है तो वे इसके लिए तैयार रहें। 

chat bot
आपका साथी