Asian Shooting Championship: तोमर ने भारत को दिलाया 13वां ओलंपिक कोटा

तोमर ने आठ पुरुषों के फाइनल में 449.1 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया और भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 06:43 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2019 06:43 PM (IST)
Asian Shooting Championship: तोमर ने भारत को दिलाया 13वां ओलंपिक कोटा
Asian Shooting Championship: तोमर ने भारत को दिलाया 13वां ओलंपिक कोटा

दोहा, पीटीआइ। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने रविवार को यहां 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीतकर भारत को निशानेबाजी में रिकॉर्ड 13वां ओलंपिक कोटा दिलाया। तोमर ने आठ पुरुषों के फाइनल में 449.1 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया। कोरिया के किम जोंगयुन (459.9) ने स्वर्ण ओर चीन के झोंगहाओ झाओ (459.1) ने रजत पदक जीता।

इस 18 वर्षीय भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाइंग में 1168 अंक बनाकर फाइनल्स में जगह सुरक्षित की थी। इस स्पर्धा में भाग ले रहे अन्य भारतीयों में चैन सिंह क्वालीफिकेशन में 17वें और पारुल कुमार 20वें स्थान पर रहे। लंदन ओलंपिक 2012 में भारत के 11 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था जबकि रियो ओलंपिक 2016 में 12 भारतीय निशानेबाज उतरे थे।

तोमर ने विश्व स्तरीय खिलाड़ी को दी मात

रियो ओलंपिक भारत को निशानेबाजी में एक भी पदक नहीं मिला था। मध्य प्रदेश के खरगौन के रहने वाले ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने जर्मनी के सुहल में आइएसएसएफ जूनियर विश्व कप में राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर वर्ग में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। तोमर थ्री पोजीशन में संजीव राजपूत के बाद कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं। 

इन्होंने भी हासिल किया ओलंपिक टिकट

ऐश्वर्य प्रताप सिंह से पहले चिंकी यादव, दीपक कुमार और तेजस्विनी सावंत ने भी ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। इसी टूर्नामेंट में इन दोनों महिला खिलाड़ियों ने ओलंपिक का टिकट कटाया है। ऐसे में अब भारत निशानेबाजी में बर्मिंघम में 2021 में होने वाले ओलंपिक में मेडल जीत सकता है। गौरतलब है कि पिछली बार भारत निशानेबाजी में ओलंपिक में खाली हाथ था। 

तोमर इससे पहले जूनियर स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। पहली बार सीनियर स्तर पर खेलते हुए उन्होंने भारत को ओलंपिक टिकट दिलाया है। जूनियर वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तोमर ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था। एशियाई टूर्नामेंट में भी उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।

chat bot
आपका साथी