सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस पढ़ाई के लिए 100 सीटें स्वीकृत

सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 100 सीटों को मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Aug 2022 04:05 AM (IST) Updated:Sat, 20 Aug 2022 04:05 AM (IST)
सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस पढ़ाई के लिए 100 सीटें स्वीकृत
सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस पढ़ाई के लिए 100 सीटें स्वीकृत

सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस पढ़ाई के लिए 100 सीटें स्वीकृत

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने संबलपुर विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित होने वाले सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 100 सीटों को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में आयोग की ओर से नोटिस जारी किया गया है। मेडिकल कालेज से आदिवासी क्षेत्रों में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के राज्य सरकार के उद्देश्य को पूरा करने में मदद मिलने की उम्मीद है। चालू शैक्षणिक वर्ष में ही पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए तैयारी तेज कर दी गई है। सुंदरगढ़ जिलाधीशन ने ट्वीट कर इस बात का संकेत दिया है।

गौरतलब है कि अब सुंदरगढ़ मेडिकल कालेज में कोर्स शुरू करने के लिए सभी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिए गए हैं। परिसर में परीक्षा हॉल, रिसर्च लैब, स्मार्ट क्लास रूम, पुस्तकालय, रेस्तरा और सम्मेलन हॉल, मेडिकल कॉलेज के डीन के लिए अलग बंगला, अधीक्षक के लिए बंगला, विभाग प्रमुख और प्रोफेसरों के लिए आवास, एसोसिएट प्रोफेसरों के लिए आवास, छात्रावास की सुविधा है। रेसिडेंट डॉक्टर, छात्रों के लिए छात्रावास, अलग छात्रावास, अन्य कर्मचारियों के लिए आवास व्यवस्था और मेडिकल कॉलेज के डीन और अतिरिक्त अधिकारियों के अलावा, विभिन्न विभागों के व्याख्याताओं की नियुक्ति पहले ही की जा चुकी है। इसके साथ ही 2 साल के लिए सरकार ने सुंदरगढ़ के मुख्य अस्पताल को इससे जोड़ कर पूर्ण मेडिकल कॉलेज में बदलने का फैसला किया है।

जिलापाल ने कुतरा सरकारी हाईस्कूल का किया निरीक्षण

: सुंदरगढ़ जिलापाल डा. पराग हर्षद गवली ने शुक्रवार को कुतरा प्रखंड का दौरा किया। इस दौरान जिलापाल ने 5टी कार्यक्रम के तहत रूपांतरित कुतरा सरकारी हाई स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम, आधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला, पुस्तकालय, स्मार्ट क्साल आदि का अवलोकन किया। साथ ही छात्रों, शिक्षकों से शिक्षा के क्षेत्र में वर्चुअल क्लासरूम की भूमिका के बारे में पूछताछ की। स्माार्ट क्लास होने से पढ़ाई में विद्यार्थियों को होने वाली सुविधा के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी