हिसा छोड़ समाज की मुख्यधारा में शामिल हों नक्सली

शनिवार की रात छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे बलांगीर जिला के खप्राखोल थाना अंतर्गत जुनानीबाहाली गांव के निकट डिस्ट्रिक्ट वालंटियर्स फोर्स (डीवीएफ) जवानों से मुठभेड़ के दौरान टाप कैडर नक्सली शंकर के मारे जाने के बाद ओड़िशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभय ने नक्सलियों से हिसा का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने के साथ बेहतर और भयमुक्त जिदगी गुजारने का आह्वान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:58 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:58 PM (IST)
हिसा छोड़ समाज की मुख्यधारा में शामिल हों नक्सली
हिसा छोड़ समाज की मुख्यधारा में शामिल हों नक्सली

वाद सूत्र, संबलपुर : शनिवार की रात, छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे बलांगीर जिला के खप्राखोल थाना अंतर्गत जुनानीबाहाली गांव के निकट डिस्ट्रिक्ट वालंटियर्स फोर्स (डीवीएफ) जवानों से मुठभेड़ के दौरान टाप कैडर नक्सली शंकर के मारे जाने के बाद, ओड़िशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभय ने नक्सलियों से हिसा का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने के साथ बेहतर और भयमुक्त जिदगी गुजारने का आह्वान किया है।

बलांगीर- बरगढ़- महासमुंद डिवीजन के एरिया कमेटी मेंबर शंकर के मारे जाने के बाद रविवार को बलांगीर पहुंचने के बाद डीजीपी अभय के साथ आइजी (आपरेशन) अमिताभ ठाकुर, डीआइजी (एसआइडब्ल्यू) अखिलेश सिंह, उत्तरांचल डीआइजी डा. दीपक कुमार, बलांगीर जिला पुलिस अधीक्षक नितिन कुशलकर और सीआरपीएफ-189 बटालियन के अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा करने समेत इस मुठभेड़ में शामिल खप्राखोल थानेदार रमाकांत साहू समेत डीवीएफ जवानों के साहस की सराहना की, जिनकी सूझबूझ की वजह से टाप कैडर नक्सली शंकर मारा गया।

मुठभेड़ के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि बलांगीर जिला पुलिस अधीक्षक नितिन कुशलकर को शनिवार की शाम नक्सलियों के बारे में सूचना मिली थी। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए खप्राखोल थानेदार रमाकांत साहू के नेतृत्व में डीवीएफ के आठ जवानों को तेलेनपाली पंचायत के जुनानीबाहाली गांव की ओर तलाशी के लिए भेजा गया था। बताया जा रहा है कि थानेदार रमाकांत को गांव के एक सूत्र से पता चला कि नक्सली गांव में ही हैं और अलाव ताप रहे हैं। पुलिस कोई कार्रवाई करती कि इससे पहले नक्सलियों को पुलिस के आने का पता चल गया और नक्सली फायरिग करते हुए भागने की कोशिश करने लगे। ऐसे में जब डीवीएफ के जवानों ने जवाबी फायरिग की तब एक से अधिक गोली भागते टाप कैडर नक्सली शंकर को लगी और वह घटनास्थल पर ही मारा गया।

गौरतलब है कि इस मुठभेड़ से पहले भी कई बार नक्सलियों के तेलेनपाली आने जाने का पता चला है। माना जा रहा है कि नक्सलियों का कोई स्लीपर सेल तेलेनपाली पंचायत इलाके के आसपास सक्रिय है और नक्सलियों को पुलिस की गतिविधि की सूचना देता रहता है।

chat bot
आपका साथी