128 साल पुराना ये रेलवे स्टेशन, सबसे अधिक कमाई वाले स्टेशनों में है शुमार

ओडिशा का राउरकेला रेलवे स्टेशन 128 साल पुराना है और 100 सबसे ज्यादा आय अर्जित करने वाले रेलवे स्टेशनों में शुमार है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 03:27 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 03:27 PM (IST)
128 साल पुराना ये रेलवे स्टेशन, सबसे अधिक कमाई वाले स्टेशनों में है शुमार
128 साल पुराना ये रेलवे स्टेशन, सबसे अधिक कमाई वाले स्टेशनों में है शुमार

राउरकेला, जेएनएन। राउरकेला रेलवे स्टेशन 128 साल पुराना है। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण सन् 1891 में तत्कालीन महुलपाली गांव में हुआ था। नागपुर आसनसोल मेन रेल लाइन के वजूद में आने के बाद बंगाल नागपुर रेलवे जोन के तहत इस रेलवे स्टेशन को बनाया गया था। तब से अब तक राउरकेला रेलवे स्टेशन में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। अब यह रेलवे स्टेशन देश के 100 सबसे ज्यादा आय अर्जित करने वाले रेलवे स्टेशनों में शुमार होने लगा है।

सीधे भुवनेश्वर से जुड़ेगा राउरकेला

राउरकेला को राज्य की राजधानी भुवनेश्वर से सीधे जोड़ने पर काम चल रहा है। इसके लिए बंडामुंडा-बरसुआं ब्रांच लाइन और संबलपुर-तालचर-बरंग ब्रांच लाइन पर काम चल रहा है। इस लाइन का काम पूरा होने के बाद राउरकेला सीधे भुवनेश्वर से जुड़ जाएगा। लेकिन, भूमि अधिग्रहण के पेच के चलते ये प्रोजेक्ट अभी लटका हुआ है। 10 बड़े ब्रिज में से तीन, 71 रोड अंडरब्रिज में से 10 और 28 ओवरब्रिज में से एक ओवरब्रिज ही बन पाया है। लाइन बिछाने का काम भी सुस्त चल रहा है। 

1861 में तत्कालीन महुलपाली गांव में हुआ था रेलवे स्टेशन का निर्माण

 100 सबसे ज्यादा आय अर्जित करने वाले रेलवे स्टेशनों में शुमार

  1900 के आसपास यह रेलवे स्टेशन हावड़ा नागपुर मुंबई रेलवे लाइन का मशहूर रेलवे स्टेशन हो गया  

 1961 में विद्युतीकृत हुआ था यह स्टेशन

 1950 में स्टील प्लांट की स्थापना के बाद इस का महत्व काफी बढ़ गया

 यहां से बनकर चलती हैं 10 ट्रेन

आज यह रेलवे स्टेशन साउथ ईस्टर्न रेलवे जोन में आता है। यहां से 10 ट्रेनें बन कर चलती हैं। जबकि 101 के आसपास ट्रेनें यहां से गुजरती हैं। मुंबई और कोलकाता दो मेट्रो शहर को जोड़ने वाली गाड़ियां यहां से गुजरती हैं। इसके अलावा इस स्टेशन से दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, आसनसोल, रांची, बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, नागपुर, पटना, विशाखापट्टनम, जमशेदपुर, रायपुर, कटक, पुरी, संबलपुर और रांची जाने वाली गाड़ियां यहां से गुजरती हैं।

जल्द मिलेगी यात्रियों को ये सुविधायें

राउरकेला रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर लिफ्ट लगायी जाएगी। इस लिफ्ट के जरिये ही यात्री फुट ओवर ब्रिज पर पहुंचेंगे। इसके अलावा महिलाओं के लिए बड़ा वातानुकूलित वेटिंग रूम भी बनाया जाएगा जिसका खाका तैयार हो चुका है। जल्द ही इन योजनाओं पर काम शुरु हो जाएगा।

दिसंबर में है घूमने का प्लान, तो मन मोह लेगी ओडिशा की ये वादियां

chat bot
आपका साथी