आरएसपी कर्मीसमूह के प्रयास से 1.65 करोड़ रुपये की बचत

राउरकेला इस्पात संयत्र (आरएसपी) के स्ट्रक्चरल एंड फैब्रिकेशन शॉप के कर्मचारियों ने ब्लास्ट फर्नेस और स्टील मेल्टिग शॉप-1 के लिए 6 स्लैग पॉट्स की सफलतापूर्वक मरम्मत की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 May 2020 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 06:19 AM (IST)
आरएसपी कर्मीसमूह के प्रयास से 1.65 करोड़ रुपये की बचत
आरएसपी कर्मीसमूह के प्रयास से 1.65 करोड़ रुपये की बचत

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयत्र (आरएसपी) के स्ट्रक्चरल एंड फैब्रिकेशन शॉप के कर्मचारियों ने ब्लास्ट फर्नेस और स्टील मेल्टिग शॉप-1 के लिए 6 स्लैग पॉट्स की सफलतापूर्वक मरम्मत की है। इस उद्यम कार्य के परिणामस्वरूप कंपनी के लिए 1.65 करोड़ रुपये की प्रत्यक्ष वित्तीय बचत हुई है। क्योंकि बाजार से खरीदे जाने पर एक स्लैग पॉट की कीमत 27.5 लाख रुपये पड़ती। स्लैग पॉट का उपयोग ब्लास्ट फर्नेस और एसएमएस- 1 में लोहे और स्टील बनाने की प्रक्रियाओं के दौरान उत्पन्न स्लैग के स्थानांतरण और डंपिग के लिए किया जाता है। ठोस पदार्थ के डंपिग के दौरान पॉट का निचला गोलाकार अधिक भार के कारण धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त हो जाता है। जिसके परिणामस्वरूप पॉट बेकार हो जाते हैं।

स्ट्रक्चरल एंड फैब्रिकेशन शॉप के कर्मीसमूह ने चुनौती ली और पुराने और रद्द किए गए पॉटों को रूपांतरित कर पुन: व्यवस्थित किया। फाउंड्री विभाग में पॉटों के आकार के अनुसार डिस्क को कास्ट किया गया था। इसके बाद उन्हें स्ट्रक्चरल एंड फैब्रिकेशन शॉप में वेल्ड कर पॉट में बदला गया । इस नव निर्माण से पॉट का पूर्ण कार्यकाल अवधि पुन: एक बार फिर से प्राप्त किया जा सका है। जबकि 6 पॉट को पहले ही तैयार किया जा चुका है, इस वर्ष ब्लास्ट फर्नेस और स्टील मेल्टिग शॉप के 10 और रद्द स्लैगों से पॉटों को तैयार करने की योजना है।

chat bot
आपका साथी