रेलवे ने दिए किन्नरों से सख्ती से निपटने के निर्देश

दक्षिण भारत के सालेम डिवीजन में एक यात्री की मौत समेत एक यात्री गंभीर रूप से घायल होने के बाद अब रेलवे ने किन्नरों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है।

By BabitaEdited By: Publish:Fri, 23 Feb 2018 01:22 PM (IST) Updated:Fri, 23 Feb 2018 01:22 PM (IST)
रेलवे ने दिए किन्नरों से सख्ती से निपटने के  निर्देश
रेलवे ने दिए किन्नरों से सख्ती से निपटने के निर्देश

राउरकेला, जागरण संवाददाता। रेलवे स्टेशन परिसर समेत विभिन्न ट्रेनों में अब किन्नरों से यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है। जिसमें अब रेलवे ने सभी जोन में किन्नरों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू कर दिया है। दक्षिण भारत के सालेम डिवीजन में एक यात्री की मौत समेत एक यात्री गंभीर रूप से घायल होने के बाद अब रेलवे ने किन्नरों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है। इसके बाद सभी रेलवे जोन में किन्नरों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है।

सालेम डिवीजन की घटना को लेकर रेलवे उच्च प्रबंधन की ओर से सभी जोन के मुख्य सुरक्षा आयुक्त, सीएससी को निर्देश जारी किया गया है।इस निर्देश में स्टेशन परिसर समेत ट्रेनों में यात्रियों से रुपये मांगने वाले किन्नरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। हालांकि इस निर्देश के तहत अभी तक राउरकेला स्टेशन परिसर या किसी ट्रेन से किन्नरों की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।

 

रेलवे के इस अभियान से स्टेशन परिसर में परिजनों को छोडऩे पहुंचे या फिर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों समेत विभिन्न ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। हालांकि किन्नरों के लिए यह परेशानी भरा निर्णय है। किन्नरों ने इसका प्रतिकार शुरू कर दिया है।

रेलवे का यह निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है। कुछ किन्नरों के कारण सभी किन्नरों की रोजीरोटी पर इसका असर पड़ेगा। लेकिन रेलवे की ओर से किन्नरों के लिये भी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होने से उनके लिए विभिन्न पदों पर स्थान संरक्षण स्वागत योग्य है। राज्य सरकार भी किन्नरों के दक्षता विकास कर समाज की मुख्य धारा से जोडऩे का काम कर रही है। जिससे इसके माध्यम से भी किन्नर अपनी आजीविका का बंदोबस्त कर सकती है।

जोया त्रिपाठी, सचिव, किन्नर एसोसिएशन।

 

स्टेशन परिसर तथा ट्रेनों में किन्नरों के खिलाफ कार्रवाई का परामर्श आरपीएफ व जीआरपी को मिला है। जिसका पूरा पालन होगा। लेकिन इन्हें स्टेशन से दूर रखने की जिम्मेदारी स्टेशन प्रबंधक समेत टीटीई व अन्य अधिकारियों की भी है। खासकर स्टेशन में बिना मतलब घूमने वाले व यात्रियों को परेशान करने वाले किन्नरों पर कार्रवाई होगी। वैसे टिकट लेकर शांतिपूर्वक सफर करने वाले किन्नरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी।

गणेश पांडेय, प्रभारी आरपीएफ, राउरकेला

chat bot
आपका साथी