मधुमेह नियंत्रण को नियमित व्यायाम जरूरी : डॉ. नायक

सेवायन डायबिटीज सेंटर व ज्योति डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन की ओर से बुधवार को विश्व मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By Edited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 09:06 PM (IST)
मधुमेह नियंत्रण को नियमित व्यायाम जरूरी : डॉ. नायक
मधुमेह नियंत्रण को नियमित व्यायाम जरूरी : डॉ. नायक

संसू, पुरी : सेवायन डायबिटीज सेंटर व ज्योति डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन की ओर से बुधवार को विश्व मधुमेह दिवस पर स्थानीय बड़दांड स्थित एक होटल में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ डॉक्टर सौर नायक, सम्मानित अतिथि के रूप में पुरी अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर हरिबंधु मिश्र, अरविंद खुंटिया, वकील महावीर रूद्र प्रसाद साहू, सुकांत पंडा प्रमुख उपस्थित रहकर मधुमेह रोग पर विस्तार से जानकारी दी।

डॉक्टर नायक ने कहा कि पूरे विश्व में मधुमेह काफी तेजी से फैल रही है। रक्त में सर्करा की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज या मधुमेह रोग होता है। इसे नियंत्रण करने के लिए हर दिन व्यायाम करना जरूरी है। शरीर का वजन और खान-पान पर नियंत्रण रखना चाहिए। धूमपान, तंबाकू, नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। मधुमेह रोगियों को शरीर में कहीं भी यदि चोट लगती है तो उसका तुरंत उपचार करना चाहिए। मधुमेह के कारण हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर आदि की संभावना बढ़ जाती है। सेवायन मधुमेह सेंटर के अध्यक्ष डॉ, लक्ष्मी नारायण महापात्र की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में दो से अधिक मधुमेह रोगी भी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी