Puri News : जगन्नाथ मंदिर में भीड़ के बीच दम घुटने से बेहोश हुए छह छात्र-छात्राएं, पिकनिक पर आए थे पुरी

सोमवार को बीजद की जनसभा को व्यवस्थित करने में पुलिस-प्रशासन जुटा रहा। इस बीच मंदिर परिसर में भीड़ बढ़ने का अंदाजा नहीं लग सका। ऐसे में परिसर में पिकनिक पर छात्र-छात्राओं के बेहोश होने का शोर मच गया। पुलिस के आने पर स्थिति को संभाला जा सका।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 27 Dec 2022 07:35 PM (IST) Updated:Tue, 27 Dec 2022 07:35 PM (IST)
Puri News : जगन्नाथ मंदिर में भीड़ के बीच दम घुटने से बेहोश हुए छह छात्र-छात्राएं, पिकनिक पर आए थे पुरी
जगन्नाथ मंदिर में भीड़ के बीच दम घुटने से बेहोश हुए छह छात्र-छात्राएं, पिकनिक पर आए थे पुरी

भुवनेश्वर/पुरी, जासं। पुरी जिला प्रशासन की लापरवाही ने ना सिर्फ पिकनिक पर आए छात्रों की खुशियों में खलल डालने का काम किया, बल्कि देश के विभिन्न राज्यों से महाप्रभु का दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए भी परेशानी का कारण बना है। बीजद की जनसभा को व्यवस्थित करने में जुटे पुरी जिला के प्रशासनिक अधिकारी जगन्नाथ मंदिर में होने वाली भीड़ से अनजान नजर आए और परिणाम स्वरूप मंदिर में भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि ना चाहते हुए भी लोग एक-दूसरे से टकराने लगे और मंदिर परिसर में शोर सुनाई देने लगा।

जानकारी के मुताबिक, पुरी जगन्नाथ मंदिर में वैसे तो हर दिन भक्तों का भारी समागम होता है, मगर 25 दिसंबर से लेकर नए वर्ष के पहले सप्ताह तक ना सिर्फ प्रदेश से बल्कि पूरे देश से भक्त एवं पर्यटक पुरी पहुंचते हैं और महाप्रभु का दर्शन करते हैं। इन सबके बीच पुरी जगन्नाथ धाम में 26 दिसंबर को ही बीजू जनता दल की तरफ से अपना स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा था।

इस समारोह को खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संबोधित किया। ऐसे में प्रदेश भर से हजारों की संख्या में बीजद के नेता एवं कार्यकर्ता पुरी पहुंचे थे। प्रशासनिक आला अधिकारी बीजद की इस जनसभा को व्यवस्थित करने में लगे थे। हालांकि वे इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाए कि पहले से ही मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ है। ऐसे में बीजद के समारोह में आए लोग यदि मंदिर का रुख करेंगे तो हालात संभालना मुश्किल हो सकता है।

हुआ भी यही सभा खत्म हुई लोगों ने जलपान करने के साथ समुद्र की लहरों का आनंद लिया और फिर महाप्रभु के दर्शन करने मंदिर पहुंच गए। पूरा मंदिर परिसर अंदर से लेकर बाहर तक लोगों से भर गया। अनायास ही लोग एक-दूसरे से धक्का देकर आगे बढ़ने लगे और इस भारी भीड़ में कुछ छात्राएं भी थीं। भारी भीड़ के बीच मंदिर परिसर में ही छह छात्र-छात्राएं बीमार पड़ गईं। जब यह बात उनके अन्य साथियों को पता चली तो छात्र-छात्राओं के बीच हल्ला शुरू हो गई।

किसी तरह से इन छात्राओं को भीड़ से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया, जहां पर उनका इलाज चल रहा है और वे अब स्वस्थ बताई जा रही हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह महाप्रभु जगन्नाथ जी की कृपा है कि कुछ अप्रिय घटना नहीं हुई। यह प्रशासन की घोर लापरवाही है। उसे भीड़ को नियंत्रित करना चाहिए था। पहले होने वाली भीड़ का अनुमान लगाकर मंदिर के अंदर और बाहर सुरक्षा इंतजाम करने चाहिए थे।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार के दिन मंदिर परिसर में मयूरभंज जिले के हृदानंद हाईस्कूल से पिकनिक पर आए छात्र-छात्राओं का समूह आया हुआ था। ये सभी कतार में लगकर सिंहद्वार से मार्चीकोर्ट स्ट्रीट तक लगे बैरिकेड के माध्यम से जगन्नाथ मंदिर के अंदर बाईस सीढ़ियों तक पहुंचे। हालांकि तब तक भारी भीड़ हो गई थी। इस वजह से हुई धक्का-मुक्की से ये छात्र थक चुके थे। मंदिर में भीड़ ज्यादा थी और एक-दूसरे को धक्का देते हुए आगे बढ़ रही थी।

हालांकि इसी बीच कुछ छात्र-छात्राओं का दम घुटने लगा और वह जमीन पर गिर पड़े। इसके बाद उनके साथ रहने वाले अन्य छात्र चिल्लाने लगे तो पुलिस वहां पहुंची और उन्हें भीड़ से निकालकर अस्पताल पहुंचाया, जहां उनकी अवस्था ठीक बताई जा रही है। कुल मिलाकर लोगों ने इसे प्रशासन की घोर लापरवाही बताया है।

chat bot
आपका साथी