Puri Jagannath Temple पुरी के लोगों के लिए खुले जगन्नाथ मंदिर के पट, सुबह से कतारबद्ध हो महाप्रभु के दर्शन कर रहे हैं क्षेत्रवासी

कोरोना महामारी के कारण बीते कई माह से बंद पड़े पुरी जगन्‍नाथ मंदिर के पट पुरी के आम लोगों के लिए खोल दिए गए हैं। भक्त अपने परिवार के साथ कोविड गाइड लाइन का अनुपालन करने के साथ ही अपने परिचय पत्र दिखाकर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 09:16 AM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 09:16 AM (IST)
Puri Jagannath Temple  पुरी  के लोगों के लिए खुले जगन्नाथ मंदिर के पट, सुबह से कतारबद्ध हो महाप्रभु के दर्शन कर रहे हैं क्षेत्रवासी
पुरी जगन्नाथ मंदिर को सोमवार से पुरी शहर के लोगों के लिए खोल दिया गया है।

पुरी, जागरण संवाददाता। पुरी जगन्नाथ मंदिर को सोमवार से पुरी शहर के लोगों के लिए खोल दिया गया है। महाप्रभु की मंगल आरती नीति सम्पन्न होने के बाद सुबह 7 बजे से पुरी के लोगों के लिए जगन्नाथ मंदिर के पट खोल दिए गए। पुरी शहर के लोग अपने परिवार के साथ अपने परिचयपत्र को दिखाकर मंदिर में प्रवेश किया और महाप्रभु का दर्शन पाकर भावविह्वल हो उठे। 23 अगस्त से सभी भक्तों के लिए जगन्नाथ मंदिर के दरवाजे खोल दिए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार पुरी शहर के लोगों को लिए आज से मंदिर के पट खोले जाने की घोषणा श्रीमंदिर प्रशासन की तरफ से पहले ही कर दी गई थी। ऐसे में आज सुबह 7 बजते ही शहर के भक्तों में महाप्रभु का दर्शन करने का खासा उत्साह देखा गया। भक्त अपने परिवार के साथ श्रीमंदिर पहुंचे और कोविड गाइड लाइन का अनुपालन करने के साथ ही अपने परिचय पत्र दिखाकर मंदिर में प्रवेश किया। सुबह 7 से शाम 7 बजे तक पुरी जगन्नाथ मंदिर भक्तों के लिए खुला रहा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

वहीं पुरी जगन्नाथ मंदिर के बाहर भक्तों पर नजर रखने के लिए प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए। सभी भक्तों को उनके परिचय पत्र देखने के बाद ही मंदिर के अन्दर प्रवेश करने की अनुमति दी गई। स्थानीय एक भक्त ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण हम महाप्रभु का दर्शन नहीं कर पा रहे थे। पुरी शहर में रहने के बावजूद हम प्रभु की रथयात्रा में भी भाग नहीं ले पाए। उम्मीद करते हैं महाप्रभु की कृपा से अब यह महामारी जल्द ही खत्म हो जाएगी और भक्त अपने भगवान से मिल पाएंगे। महाप्रभु का दर्शन पाकर हमें बहुत ही अच्छा लग रहा है। प्रभु जगन्नाथ जी जगत के नाथ हैं उनकी कृपा से आगामी दिनों में सब कुछ ठीक-ठाक हो जाएगा।

गौरतलब है कि 23 अगस्त से सभी भक्त महाप्रभु का दर्शन कर सकेंगे। प्रत्येक दिन भक्तों के दर्शन के लिए पुरी जगन्नाथ मंदिर 12 घंटे खुला रहेगा। 30 अगस्त को जन्माष्टमी एवं 10 सितम्बर को गणेश पूजा होने से जगन्नाथ मंदिर भक्तों के लिए बंद रहेगा।

chat bot
आपका साथी