मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर निकली भव्य कलश यात्रा

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : शहर के बीटीएम अंचल में नवनिर्मित श्री जगन्नाथ मंदिर की प्राण प्रतिष्

By Edited By: Publish:Wed, 27 May 2015 06:26 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2015 06:26 PM (IST)
मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर निकली भव्य कलश यात्रा

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा :

शहर के बीटीएम अंचल में नवनिर्मित श्री जगन्नाथ मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव गत मंगलवार से अंकुर रोपण के साथ शुरू हो गया। बुधवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गयी, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं समेत अंचल के लोग शामिल हुए। कलश यात्रा के दौरान ढोल- बाजे एवं ओडिशा के पारंपरिक कीर्तन की टीम भी शामिल हुई।

झारसुगुड़ा नगरपालिका अंतर्गत आने वाले बीटीएम अंचल में गत कई महीने से भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर स्थापना का कार्य चल रहा था जो अब पूर्ण रूप से तैयार हो गया है। मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव पुरी महाराजा के राजपुरोहित सूर्य नारायण दास महापात्र की देख रेख में किया जा रहा है। उत्सव के प्रथम दिन सोमवार को अंकुर रोपण और दूसरे दिन बुधवार को सुबह नौ बजे भव्य कलश यात्रा निकाली गयी। बेहरामाल स्थित तालाब से पुरी से सूर्य नारायण दास महापात्र के पुरोहित में पंडितों ने पूरे विधि विधान व मंत्रोचार के साथ कलशों में जल भरा। इस अवसर पर 108 महिलाओं ने परंपरागत सुहागिन के वेश में थी। सभी महिलाएं भी कलशों को पूजा करने के बाद अपने अपने सर पर पानी से भरा कलश रखा और यहां से निकलकर बेहरामाल, किसान चौक, बंबे चौक होते हुए जगन्नाथ मंदिर पहुंची जहां कलश स्थापित किया गया।

वही भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए कलश यात्रा के दौरान टैंकर से पानी का छिड़काव किया जा रहा था।

इस अवसर पर श्री जगन्नाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश ¨सह, उपाध्यक्ष विजय दास, सचिव मोहन भोल, कोषाध्यक्ष अशांत जेना सहित रवि ¨सह, प्रकाश त्रिपाठी, सुकांत बराड़, अन्य पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में अंचलवासी कलश यात्रा के दौरान शामिल थे।

chat bot
आपका साथी