परीक्षा शुल्क बढ़ोत्तरी पर भड़का ओडिशा अभिभावक संघ

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा फीस बढ़ाए जाने का ओडिशा अभिभावक संघ ने कड़ा विरोध किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Aug 2019 03:48 PM (IST) Updated:Tue, 13 Aug 2019 06:39 AM (IST)
परीक्षा शुल्क बढ़ोत्तरी पर भड़का ओडिशा अभिभावक संघ
परीक्षा शुल्क बढ़ोत्तरी पर भड़का ओडिशा अभिभावक संघ

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा फीस बढ़ाए जाने के निर्णय का ओडिशा अभिभावक महासंघ ने कड़ा विरोध किया है और इस मामले में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से हस्तक्षेप करने की मांग की है। साथ ही महासंघ ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई परीक्षा फीस वृद्धि निर्णय को वापस लेने का आग्रह किया है।

सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा फीस को बढ़ा दिया गया है। यह फीस दोनों एससी एवं एसटी तथा सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं की बढ़ायी है। एससी-एसटी छात्र-छात्राओं की फीस जहां पहले 50 रुपये थी उसे अब बढ़ाकर 1200 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को पहले 750 रुपये देना पड़ता था जिसे अब बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया गया है। माइग्रेशन फीस 150 रुपये के बदले अब 350 रुपये विद्यार्थियों को देना होगा। हालांकि सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि दृष्टिहीन छात्र-छात्राओं को कोई शुल्क नहीं देना है। सीबीएसई के इस निर्णय का ओडिशा अभिभावक महासंघ ने कड़ा विरोध करते हुए सोमवार को मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी