जगन्नाथ धाम पुरी में टूरिस्‍ट बीच पर ले सकेंगे जिम का भी मजा, बच्चों के लिए चिल्‍ड्रेन पार्क की सुविधा

पुरी में समुद्री तट पर ओपन जिम की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी ताकि पर्यटक समुद्र तट का आनंद लेने के साथ ही व्यायाम भी कर सके। इसके अलावा बच्चों के मनोरंजन के लिए चिल्‍ड्रेन पार्क भी व्‍यवस्‍था की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 23 Mar 2023 11:56 AM (IST) Updated:Thu, 23 Mar 2023 11:56 AM (IST)
जगन्नाथ धाम पुरी में टूरिस्‍ट बीच पर ले सकेंगे जिम का भी मजा, बच्चों के लिए चिल्‍ड्रेन पार्क की सुविधा
पुरी बीच में पर्यटकों को ओपन जिम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर। पुरी जगन्नाथ धाम में समुद्र के किनारे सुनहली रेत में पर्यटकों को ओपन जिम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। खुले आसमान के नीचे पर्यटक समुद्र तट का आनंद लेने के साथ ही व्यायाम का भी आनंद ले सकेंगे। सुनहले बीच को तीसरी बार ब्लू फ्लाग बीच के रूप में मान्यता दी गई है और इस ओपन एयर जिम को बुनियादी ढांचे में जोड़ा गया है। इसके अलावा बच्चों के मनोरंजन के लिए कुछ चिल्ड्रेन पार्क या चिल्ड्रेन पार्क में कुछ अन्य उपकरण भी शामिल किए गए हैं।

पुरी समुद्र तट का बदला रुप-रंंग

बुनियादी ढांचे की व्यवस्था समुद्र तट प्रबंधन समिति (बीएमसी) और पुरी नगर पालिका द्वारा की गई है। इसे जल्द ही पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, जिम किड्स प्ले ग्राउंड परिसर में स्थापित किया गया है। इनमें सर्फबोर्ड, एयरवॉकर, ड्यूल चेस्ट प्रेस, बेंच प्रेस, सिट-अप, पुल कुर्सियां और लेग स्ट्रेचर शामिल हैं।

इसका उद्घाटन वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा पर्यटकों के फीडबैक के आधार पर छाता शेड बढ़ाया गया है। पहले आठ शेड थे, जिन्हें बढ़ाकर 20 कर दिया गया है। इसके अलावा समुद्र तट पर बैठने के लिए लकड़ी की 40 कुर्सियां उपलब्ध कराई गई हैं।

दिव्‍यांगों के लिए स्‍पेशल व्‍हीलचेयर का भी दिया गया ऑर्डर

 ब्लू फ्लैग बीच पर टहलने और समुद्र में स्नान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से दो और उभयचर व्हीलचेयर का ऑर्डर दिया गया है। इसमें दिव्यांग लाइफगार्ड की मदद से समुद्र के पानी में जाकर तैरेंगे और स्नान का आनंद लेंगे। जबकि एक उभयचर व्हीलचेयर पहले से ही उपलब्ध थी, दो और जल्द ही उपलब्ध होंगे।

इको फ्रेंडली वॉटर स्‍पोर्ट्स का भी पर्यटक उठा सकेंगे लुफ्त

पर्यटकों के लिए समुद्री स्नान की व्यवस्था और बेहतर बुनियादी ढांचे ने गोल्डन बीच के लिए इस सफलता को फिर से लाया है। पुरी समुद्र तट को देश भर में स्नान के लिए अनुकूल समुद्र के रूप में एक उदाहरण के रूप में उद्धृत किया गया है।

डेनमार्क फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन (डेनमार्क) ने 33 मापदंडों के आधार पर सुनहले बीच को फिर से ब्लू फ्लाग बीच के रूप में मान्यता दी है। इसके अलावा, आने वाले दिनों में इको-फ्रेंडली वाटर स्पोर्ट्स उपलब्ध होने वाले हैं। 870 मीटर लंबे समुद्र तट पर बुनियादी ढांचा समय के साथ बदल गया है। पुरी समुद्र तट पर समुद्र के पानी से स्नान उपयोगी है या नहीं, इस पर भी लगातार सर्वेक्षण किए गए हैं।

पुरी के समुद्री जल की भी होती रही है जांच

केंद्र सरकार के अधीन राष्ट्रीय तटीय क्षेत्र प्रबंधन परियोजना के तहत अन्ना विश्वविद्यालय ने समुद्री जल के नमूने की जांच की। दो जीवाणुओं की मात्रा की जांच की गई है। ई-कोलाई और इंटर-कोसाइ की मात्रा का अध्ययन करने के बाद बताया गया है कि यहां समुद्री स्नान अनुकूल है।

वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, समुद्र के पानी में औसत तापमान 28.90 डिग्री सेल्सियस है, जबकि 1 लीटर समुद्र के पानी में नमक की औसत मात्रा 29.58 ग्राम है। वर्तमान में 52 कर्मचारी सीधे इसके प्रबंधन कर्तव्यों में लगे हुए हैं। पर्यटकों की सुरक्षा की निगरानी के लिए 11 सीसीटीवी लगाए गए हैं। गोल्डन बीच को 2020 में पहली बार ब्लू-फ्लैग का दर्जा दिया गया था।

chat bot
आपका साथी