अब जुर्माना लेकर मुफ्त हेलमेट थमा रही ओडिशा पुलिस

मोटरयान अधिनियम-2019 को लेकर बढ़ते जनाक्रोश के मद्देनजर राज्य सरकार ने ओडिशावासियों को जांच में तीन महीने की मोहलत दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 13 Sep 2019 07:06 AM (IST)
अब जुर्माना लेकर मुफ्त हेलमेट थमा रही ओडिशा पुलिस
अब जुर्माना लेकर मुफ्त हेलमेट थमा रही ओडिशा पुलिस

जासं, भुवनेश्वर : मोटरयान अधिनियम-2019 को लेकर बढ़ते जनाक्रोश के मद्देनजर राज्य सरकार ने ओडिशावासियों को तीन महीने की मोहलत दी है। साथ ही यातायात व पुलिस सुरक्षा बल को आम जनता को जागरूक करने का निर्देश दिया है। इसी के तहत राजधानी भुवनेश्वर में पुलिस ने अनूठी पहल शुरू की है। पुलिस वाहन जांच अभियान में ढिलाई बरतने के साथ लोगों को तत्काल नियम अनुपालन के लिए हेलमेट मुहैया करा रही है। इसके लिए वाहन चालक से वसूली गई जुर्माना राशि का पुलिस इस्तेमाल कर रही है। पुलिस की यह पहल वाहन चालकों के गुस्से को थामने के साथ-साथ मोटरयान अधिनियम के अनुपालन में भी कारगार साबित होती दिख रही है। हालांकि पुलिस द्वारा वाहन जांच के दौरान ऑनस्पाट हेलमेट के लिए 500 रुपये जुर्माना वसूले जाने से लोगों में कुछ कसमसाहट जरूर है। लेकिन पुलिस की यह पहल चर्चा में है। बुधवार को कल्पना चौक एवं नालको चौक पर ट्रैफिक डीसीपी सागरिका नाथ, अतिरिक्त डीसीपी अमरेश पंडा, एसीपी केके पाणिग्राही की उपस्थिति में हेलमेट न पहनने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने के साथ उन्हें मुफ्त में हेल्मेट देकर यातायात नियमों के प्रति गंभीर रहने का संदेश दिया।

उल्लेखनीय है कि सड़क सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की ओर से पूर्व में भी जनजागरूकता के लिए अभियान चलते रहे हैं। उस समय पुलिस ने बगैर हेलमेट पहने वाहन चालकों को बीच सड़क में चॉकलेट, गुलाब आदि देकर उन्हें यातायात नियम का अनुपालन करने की सीख देती रही है। अब राज्य में नए मोटरयान अधिनियम-2019 के लागू होने के बाद पुलिस ने यातायात नियम का उल्लघंन करने वालों के लिए यह नई पहल शुरू की है।

chat bot
आपका साथी