ओडिशा के मयूरभंज में हाथी दांत और तेंदुआ खाल जब्‍त, मामला दर्ज; आरोपी न्‍याायिक हिरासत में

मयूरभंज में ओडिशा क्राइम ब्रांच की स्पेशल टास्क फोर्स ने कार्रवाई करते हुए न अवैध वन्यजंतु शिकारियों को हिरासत में लिया है इनके पास से हाथी के दो दांत और तेंदुआ का एक खाल जब्त की गई है। तीनों आरोपियों से करंजिया थाने में ले जाकर पूछताछ की गई।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 08:37 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 08:37 AM (IST)
ओडिशा के मयूरभंज में हाथी दांत और तेंदुआ खाल जब्‍त, मामला दर्ज; आरोपी न्‍याायिक हिरासत में
उतर ओडिशा के मयूरभंज में जब्त हाथी दांत और तेंदुआ खाल

संबलपुर, जागरण संवाददाता। उतर ओडिशा के मयूरभंज (Mayurbhanj) जिला में रविवार के दिन, ओडिशा क्राइम ब्रांच की स्पेशल टास्क फोर्स की कार्रवाई में तीन अवैध वन्यजंतु शिकारियों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से हाथी के दो दांत और तेंदुआ का एक खाल जब्त किया गया। पूछताछ के बाद उनके खिलाफ भादंवि की धारा- 379, 411 और वन्यप्राणी सुरक्षा अधिनियम- 1972 की धारा- 51 के तहत अपराध दर्ज कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। गिरफ्तार तीनों आरोपी मयूरभंज जिला के अलग-अलग स्थानों के बताए गए हैं। 

 एसटीएफ के डीआईजी जयनारायण पंकज के अनुसार, रविवार के दिन मयूरभंज जिला के आंचलिक परिवहन कार्यालय के निकट हाथी दांत और तेंदुआ के खाल की खरीद फरोख्त की गुप्त सूचना मिली थी। इसी सूचना के बाद एसटीएफ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अवैध कारोबारियों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया और उन्हें रंगे हाथ गिरफ्तार किया। छापेमारी के दौरान हाथी के दो दांत और तेंदुआ की एक खाल मिली। 

 ऐसे में तीनों आरोपियों को हिरासत में लिया गया और उन्हें करंजिया थाने में ले जाकर पूछताछ की गई, लेकिन कोई संतोषजनक जवाब और वैध कागजात नहीं मिलने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार आरोपियों में शेख हशमत अली और चंद्रकांत धल करंजिया के हैं, जबकि मलय कुमार राऊत जंगिरा का है। गिरफ्तार आरोपियों से जब्त हाथी दांत और तेंदुआ खाल रासायनिक जांच के लिए देहरादून स्थित वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया भेजा गया है। 

chat bot
आपका साथी