गैरकानूनी पटाखा निर्माण कारखानों को बंद करने के निर्देश

गैरकानूनी ढंग से चल रहे पटाखा निर्माण कारखानाें को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

By BabitaEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 02:42 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 02:42 PM (IST)
गैरकानूनी पटाखा निर्माण कारखानों को बंद करने के निर्देश
गैरकानूनी पटाखा निर्माण कारखानों को बंद करने के निर्देश

भुवनेश्वर, जेएनएन। खुर्दा जिला के बालीपाटनाणा थाना अन्तर्गत बनमालीपुर में गुरुवार को हुए पटाखा विस्फोट घटना पर पुलिस डीजी डा. राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने नाराजगी जाहिर करते हुए इस तरह की घटना आगे न हो इसके लिए सभी जिला के एसपी को सतर्क रहने को निर्देश दिए हैं। डीजी ने अपने निर्देश में कहा है कि अपने अपने इलाके में गैरकानूनी ढंग से चल रहे पटाखा निर्माण कारखाना पर छापामारी कर उन्हें तुरन्त बंद किए जाएं।

यहां उल्लेखनीय है कि सुप्रीमकोर्ट के दिशा निर्देश को बेखातिर कर बनमालीपुर नुआसाही में पटाखा निर्माण कारखाना चल रहा था। इस संदर्भ में पुलिस या फिर प्रशासन किसी के पास कोई सूचना नहीं थी। हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि बनमालीपुर इलाके में पटाखा निर्माण का अड्डा बन गया है। इस संदर्भ में बार बार पुलिस प्रशासन को जानकारी देने के बावजूद प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, जिससे पटाखा तैयार करने वाले धड़ल्ले से अपना कारोबार करते हैं। हालांकि कमिश्नरेट पुलिस के एक अधिकारी ने कहा है पटाखा विस्फोट घटना की जांच की जाएगी। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के गंजाम, नयागड़, बरमपुर, केन्दुझर, कटक, जगतसिंहपुर, खुर्दा, केन्द्रापड़ा, देवगड़, बालेश्वर, भद्रक आदि जिले में सैकड़ों की संख्या में गैरकानूनी ढंग से पटाखा निर्माण किए जाने की सूचना है। 

गौरतलब है कि पिछले साल दीपावली से पहले बालेश्वर जिला के बहाबलपुर, पुरी जिला के पिपिली थाना अन्तर्गत बिलीपड़ा में पटाखा विस्फोट में 12 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद पुलिस डीजी के निर्देश पर राज्य में गैरकानूनी ढंग से पटाखा निर्माण कारखाना पर पुलिस की तरफ से छापामारी शुरू हुई थी। वहीं इस साल भी गुरुवार को दो लोगों की जान जाने के बाद पुलिस डीजी ने सभी जिला के एसपी को छापामारी कर गैरकानूनी ढंग से चल रहे पटाखा निर्माण कारखाना को तुरन्त बंद करने का निर्देश दिया है।

पिछले पुलिस ने 210 मामला दायर किया था, 163 लोगों को गिरफ्तार किया था जबकि 99 लोगों को नोटिस भेजा था। कमिश्नरेट पुलिस ने भी जटनी एवं बालियापाटणा इलाके से 22 लोगों को गिरफ्तार किया था। ऐसे में पिछले साल की ही तरह इस साल भी छापामारी करने को पुलिस डीजी ने निर्देश दिया है। 

chat bot
आपका साथी