नर सेवा ही नारायण सेवा को चरितार्थ कर रहे प्रताप साहू

नर सेवा ही नारायण सेवा है। इस लोकोक्ति को ओडिशा के संभ्रात परिवार के प्रताप कुमार साहू अपने सेवा कार्य के जरिए चरितार्थ कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 06:32 AM (IST)
नर सेवा ही नारायण सेवा को चरितार्थ कर रहे प्रताप साहू
नर सेवा ही नारायण सेवा को चरितार्थ कर रहे प्रताप साहू

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर

नर सेवा ही नारायण सेवा है। इस लोकोक्ति को ओडिशा के संभ्रात परिवार के सदस्य प्रताप कुमार साहू अपने सेवा कार्य के जरिए चरितार्थ कर रहे हैं। चक्रवात फणि का कहर शांत होने के बाद 4 मई से नियमित पुरी एवं खुर्दा जिला के ग्रामीण इलाकों जाकर लोगों की मोबाइल, टार्च, इनवर्टर आदि को मुफ्त में चार्ज कर लोगों की सेवा कर रहे हैं। इसके लिए वह अपनी बाइक पर एक छोटा वाला जेनरेटर इलेक्ट्रिक बोर्ड के साथ सुबह-सुबह भुवनेश्वर से निकल जाते हैं और रात 10 बजे घर लौटते हैं।

दैनिक जागरण से बातचीत में प्रताप कुमार साहू ने बताया कि शहरी क्षेत्र में चक्रवात के 10 दिन बाद बिजली तो आ गई मगर ग्रामीण क्षेत्रों खासकर पुरी जिला में अभी भी बिजली नहीं लौटी है। ऐसे में ग्रामीण इलाका अभी भी अंधेरे में है। हमारी कोशिश है कि कम से कम लोगों की मोबाइल एवं टार्च को चार्ज कर प्रभावित लोगों की थोड़ी मदद करना है। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 7000 लोगों को अपनी मुफ्त सेवा दे चुके हैं। इसमें 4000 मोबाइल चार्ज, डेढ़ हजार टार्च लाइट, 1000 इनवर्टर को हम चार्ज कर चुके हैं। प्रताप ने बताया कि हम गांव के किसी एक सार्वजनिक स्थान पर जाकर बैठ जाते हैं और वहीं पर जनरेटर चालू कर देते हैं। धीरे-धीरे गांव के लोग आते हैं और अपनी मोबाइल, टार्च को चार्ज करते हैं। ग्रामीण इलाकों में स्थिति स्वभाविक न होने तक हमारा यह प्रयास जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी