सब्जी-राशन संग्रह करने को मची होड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार शाम को 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा किए जाने के बाद बुधवार को पूरे राज्य में सब्जी बाजार राशन के साथ मांस-मछली की दुकानों में भीड़ उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Mar 2020 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 26 Mar 2020 06:17 AM (IST)
सब्जी-राशन संग्रह करने को मची होड़
सब्जी-राशन संग्रह करने को मची होड़

जासं, भुवनेश्वर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार शाम को 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा किए जाने के बाद बुधवार को पूरे राज्य में सब्जी बाजार, राशन के साथ मांस-मछली की दुकानों में भीड़ उमड़ पड़ी। 21 दिवसीय लॉक डाउन को लेकर लोग एक साथ तीन-तीन महीने का राशन भरते नजर आए। दुकानदार मना कर रहा था कि पर्याप्त सामग्री है, मगर लोग अपने घरों में खाद्य सामग्री का स्टाक लगाने के लिए व्याकुल दिखे।

कटक के छत्र बाजार में भोर से ही बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। लोगों का कहना था कि हम प्रधानमंत्री के आह्वान का समर्थन करते हैं, मगर सब्जी व घर की सामग्री खरीदने के लिए बाध्य हैं। इसी तरह सीडीए बाजार में भी खासी भीड़ देखी गई। सामाजिक दूरी बनाए रखने की बार-बार अपील के बावजूद लोग दुकानों पर भीड़ लगाते दिखे, जो प्रशासन के लिए चिता का कारण बना है।

राजधानी भुवनेश्वर के एक नंबर मार्केट एवं ओल्ड टाउन सब्जी बाजार में भी खासी भीड़ देखी गई। इसके अलावा विभिन्न मुहल्लों में लगी सब्जी दुकानों पर भी बुधवार की सुबह लोगों का जमावड़ा देखा गया और घर में सामान एकत्र करने की होड़ मची रही। मांस-मछली की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ दिखी। राजधानी भुवनेश्वर, कटक ही नहीं पूरे राज्य में कमोवेश यही स्थिति रही। कंधमाल के विभिन्न बाजार-हाट में जरूरी सामान खरीदने के लिए भीड़ उमड़ी। बालेश्वर आइटीआइ मछली मार्केट में खरीदने मानों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। झारसुगुड़ा के विभिन्न सब्जी एवं मछली दुकानों में भी सुबह 6 बजे से ही लोगों की भीड़ लगी रही। अनुगुल मछली मार्केट में यही हाल देखा गया। श्रीक्षेत्र धाम पुरी में सब्जी एवं राशन की दुकानों पर भी बड़ी संख्या में लोग सामान खरीदते नजर आए।

आसमान छूने लगे सब्जियों के भाव

करोना को लेकर देशभर में लॉक डाउन की घोषणा के बाद बाजार में सब्जी-भाजी के दाम में अचानक उछाल आ गया है। आम जरूरत की सब्जी जैसे आलू-प्याज के दाम भी बढ गए हैं। लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध का फायदा उठाकर कुछ असाधु व्यापारी मनमाने तरीके से दाम बढा रहे हैं। थोक बाजार में आलू 15 से 16 रुपये प्रति किलो बिकने के बावजूद खुदरा बाजार में यह 30 रुपये किलो बिक रहा है जो व्यापारियों के मुनाफाखोरी का परिमाम है। लॉक डाउन को लेकर लोगों की शंका के मध्य कुछ व्यापारी मनमाना रेट वसूल रहे हैं। सब्जी बाजार में बैंगन और टमाटर 40 रुपये तक पहुंच गया है। हालांकि सरकार ने बाजार में किसी भी चीज की कमी न होने का आश्वासन दिया है लेकिन मुनाफाखोरों पर प्रभावी रोक लगाने के लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। कालाबाजारी, मुनाफाखोरी पर तुरंत लागाम लगाने की वश्यकता है अन्यथा लाक डाउन के आगामी 21 दिन आम नागरिकों के लिए मुस्किल भरे हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी