Durga Puja 2020: मां दुर्गा की प्रतिमा को लेकर पूजा कमेटी और कमिश्नरेट पुलिस के बीच टकराव जारी

Durga Puja 2020 कटक में मां दुर्गा की प्रतिमा की लंबाई को लेकर पूजा कमेटी और कमिश्नरेट पुलिस के बीच टकराव जारी है गाइडलाइन के अनुसार प्रतिमा 4 फीट से अधिक लंबी नहीं होगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 11:52 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 11:52 AM (IST)
Durga Puja 2020: मां दुर्गा की प्रतिमा को लेकर पूजा कमेटी और कमिश्नरेट पुलिस के बीच टकराव जारी
Durga Puja 2020: मां दुर्गा की प्रतिमा को लेकर पूजा कमेटी और कमिश्नरेट पुलिस के बीच टकराव जारी

कटक, जागरण संवाददाता। दशहरे को इस बीच एक महीने का समय बचा है, लेकिन संस्कृति व परंपरा का नगरी बैठक में मां दुर्गा की पूजा के लिए तैयारियां आगे नहीं बढ़ पा रही है। खासतौर पर मां दुर्गा की प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर अभी तक टकराव जारी है। कोरोना के चलते इस साल की दशहरे में मां दुर्गा की पूजा को आम तरीके से करने के लिए तमाम पूजा कमेटी की ओर से बहुत पहले से निर्णय लिया गया था। हालांकि इस बीच राज्य सरकार की ओर से 2020 में होने वाली प्रमुख तमाम त्योहार के बारे में स्वतंत्र गाइडलाइन जारी की गई थी। 

 राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन से लोगों में असंतोष 

इसके तहत मां दुर्गा की पूजा को इस साल कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आम तरह से मनाए जाने के लिए गाइड लाइन में स्पष्ट रूप से जिक्र किए जाने के साथ-साथ पूजा पंडालों में होने वाली प्रतिमाओं की ऊंचाई 4 फीट से अधिक ना होने की बात को उसमें उल्लेख किया गया था। राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन मैं मौजूद कुछ निर्देशनामा को नापसंद करने के साथ-साथ कटक शहर के कई पूजा कमेटियों ने मां दुर्गा की प्रतिमा की ऊंचाई 4 फीट करने की बात पर असंतोष जताते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। 

हाईकोर्ट मामले की सुनवाई करते हुए जिन-जिन पूजा पंडालों ने पहले से ही मां दुर्गा की प्रतिमा की ऊंचाई सर्वाधिक 7 फीट है उन्हें उतनी ऊंचाई की प्रतिमा बनाने के लिए कोर्ट ने इजाजत दी है। जबकि दूसरे पूजा पंडाल जो मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण कार्य शुरु नहीं किया है। उन तमाम पूजा पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा की ऊंचाई 4 फीट होगी। 17 सितंबर को हाईकोर्ट यह राय देते हुए तमाम पूजा पंडालों को शाम के 7 बजे के अंदर अपनी-अपनी प्रतिमा की ऊंचाई के बारे में कटक डीसीपी को अवगत कराने के लिए जी निर्देश में स्पष्ट किया।

4 फीट से अधिक नहीं होगी मां दुर्गा की प्रतिमा की लंबाई 

कटक डीसीपी तमाम पूजा कमेटियों की आवेदन जांच करेंगे और उसी आधार पर पंडालों में प्रतिमा निर्माण के लिए इजाजत भी देंगे। लेकिन इसके बावजूद 18 सितंबर को पुलिस कमिश्नर डॉ सुधांशु षडंगी एक निर्देशनामा जारी करते हुए यह स्पष्ट किए की भुवनेश्वर समेत कटक में भी मां दुर्गा की प्रतिमा की ऊंचाई 4 फीट से अधिक नहीं होगी और अगर किसी ने किया तो कानूनी तौर पर कार्रवाई की जाएगी। मां दुर्गा की पूजा को लेकर जानकारों की राय ली गई है।

 पूजा और प्रतिमा की ऊंचाई के बारे में भी उनसे सलाह मशवरा भी लिया गया है। जानकारों में एक मूर्ति कारीगर और जो पुजारी की राय शामिल है। जिसमें कटक चंडी मंदिर के पुजारी मनोज कुमार पंडा का नाम भी शामिल था। लेकिन पुलिस कमिश्नर द्वारा जारी उस निर्देशनामा में उनके नाम का इस्तेमाल होने को लेकर आश्चर्य जताया कटक चंडी मंदिर के पुजारी मनोज कुमार पंडा ने। उनके मुताबिक, सार्वजनिक दुर्गा पूजा की पूजा विधि और प्रतिमा की ऊंचाई के बारे में मुझे किसी भी तरह का ज्ञान नहीं है ऐसे में किसी को इस तरह से कोई राय दे सकता हूं। इस मामले में बेवजह मुझे घसीटा जा रहा है। 

हाईकोर्ट पहुंचने का सोच विचार कर रही हैं पूजा कमेटी

पुलिस कमिश्नर डॉ सुधांशु षडांगी द्वारा जारी इस निर्देशनामा के खिलाफ ऐसे कई पूजा कमेटी हाईकोर्ट में पहुंचने के लिए सोच विचार कर रहे हैं। सोमवार को कोर्ट खोलने पर याचिका दायर कर फिर से हाईकोर्ट का ध्यान आकर्षण किया जाएगा यह बात बालों को जड़ पूजा कमेटी के अध्यक्ष व वकील सूर्यकांत सांगानेरिया में गण माध्यम को कहां है। पुलिस कमिश्नर द्वारा निर्देशनामा जारी होने के पश्चात कई तरह के विवाद फिर से खड़े हुए जिसके पश्चात इस मामले में मुंह खोलते हुए पुलिस कमिश्नर डॉ सुधांशु षडांगी ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार की गाइडलाइन के तहत की इस साल मां दुर्गा की पूजा की जाएगी और दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई सर्वाधिक 4 फीट होगी। विशाल कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कटक भुवनेश्वर के तमाम पूजा कमेटी पूजा को आम तरीके से खत्म करने के लिए मन बनाया है। अगले साल मां दुर्गा की पूजा बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा।

आगे के निर्णय पर टिकी है निगाहें 

हाई कोर्ट द्वारा दी जाने वाली राय के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि, हाईकोर्ट ने प्रतिमाओं की ऊंचाई के बारे में निर्णय लेने के लिए मुझे जिम्मेदारी दी थी और उसी के तहत शहर के तमाम पूजा पंडाल की जांच पुलिस अधिकारियों के द्वारा की गई थी। जांच रिपोर्ट आने के पश्चात यह निर्णय लिया है कि, इस साल कटक भुवनेश्वर के तमाम पूजा पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं की ऊंचाई 4 फीट होगी। मैं इस बारे में निर्णय ले चुका हूं अगर इस पर किसी को एतराज होगी तो वह हाईकोर्ट जा सकता है और हाईकोर्ट से जो भी निर्णय निश्चित तौर पर उसका पालन करेंगे। कमिश्नरेट पुलिस और कटक शहर के तमाम पूजा कमेटियों के बीच चलने वाली इस टकराव को लेकर शहर भर में चर्चा जारी है। ऐसे में प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर आगे क्या निर्णय होगा उस पर सबकी निगाहें टिकी हुई है।

chat bot
आपका साथी