विश्व के श्रेष्ठ 20 शहरों में भुवनेश्वर शामिल

इतना ही नहीं सुरक्षा के लिहाज से भुवनेश्वर वार्सिलोना, बिर्लन, पोर्टलैंड, मैक्सिको सिटी जैसे शहरों को पीछे छोड़ते हुए 13वां स्थान हासिल किया है।

By BabitaEdited By: Publish:Thu, 15 Mar 2018 11:32 AM (IST) Updated:Thu, 15 Mar 2018 04:06 PM (IST)
विश्व के श्रेष्ठ 20 शहरों में भुवनेश्वर शामिल
विश्व के श्रेष्ठ 20 शहरों में भुवनेश्वर शामिल

भुवनेश्वर, जेएनएन। सभी स्मार्ट शहरों में आवागमन की व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवा, सुरक्षा एवं उत्पादकता जैसे मापदंडों को लेकर इंग्लैंड की जूनियर रिसर्च के ग्लोबल स्मार्ट सिटी परफार्मेंस इंडेक्स-2017 सर्वे रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को विश्व के टाप 20 सुरक्षित शहरों में शामिल किया गया है।

जानकारी के अनुसार पूरे भारत से एकमात्र सिटी के तौर पर भुवनेश्वर को वेस्ट परफार्मेंस स्मार्ट सिटी की सूची में स्थान मिला है, जो न सिर्फ ओडिशा बल्कि पूरे देश के लिए गौरव की बात है। मिली जानकारी के अनुसार उपरोक्त चार मानदंड को लेकर किए गए इस सर्वे में पहले स्थान पर सिंगापुर है, वहीं भुवनेश्वर श्रेष्ठ 20 शहरों में शामिल है। इतना ही नहीं सुरक्षा के लिहाज से भुवनेश्वर वार्सिलोना, बिर्लन, पोर्टलैंड, मैक्सिको सिटी जैसे शहरों को पीछे छोड़ते हुए 13वां स्थान हासिल किया है। 

सबको मिलाकर देखा जाए तो भुवनेश्वर को श्रेष्ठ 20 में से 19वां स्थान मिला है। स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर की इस सफलता पर भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से कहा गया है कि स्मार्ट सिटी के लोगों को गुणवत्तापूर्ण सेवा देने के लिए बीएमसी एवं बीडीए की तरफ से उठाए गए कदम एवं स्मार्ट सिटी योजना में होने वाली प्रोजेक्ट के लिए यह सफलता मिली है। भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी लिमिटेड एवं यूएनएफपीए के सहयोग से महिला एवं युवतियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा राजधानी में विभिन्न स्थान पर सीसीटीवी लगाया गया है। इंटेलिजेंट सिटी आपरेशन एंड मैनेजमेंट सेंटर (आइसीओएमसी) के माध्यम से पूरी राजधानी पर नजर रखने की योजना है। इसी दृष्टि से भुवनेश्वर सुरक्षा के क्षेत्र में अन्य सात स्मार्ट शहरों को पीछे छोड़ते हुए 13वां स्थान हासिल किया है।

यहां उल्लेखनीय है कि शहरांचल विकास मंत्रालय की तरफ से किए गए स्मार्ट सिटी चयन प्रतियोगिता में भुवनेश्वर को पहला स्थान मिला था और वर्ष 2016 में वार्सिलोना में हुए विश्व स्मार्ट सिटी अवार्ड प्रतियोगिता में भी भुवनेश्वर फाइनल राउंड को पहुंचा था। भुवनेश्वर को पिछले साल अमेरिकन प्लानिंग एसोसिएशन की ओर से भी भुवनेश्वर को इंटरनेशनल प्लानिंग एक्सलेंस अवार्ड मिल चुका है।'

chat bot
आपका साथी