Coronavirus: ओडिशा में 650 बेड वाले दो कोविड-19 अस्पतालों का सीएम नवीन पटनायक ने किया उद्घाटन

Coronavirus. सरकार के दिशा निर्देश के बाद युद्ध स्तर पर भुवनेश्वर कीम्स में 500 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल और कटक में 150 बेड वाले कोविड 19 अस्पताल बनकर तैयार हो गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2020 02:26 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 02:26 PM (IST)
Coronavirus: ओडिशा में 650 बेड वाले दो कोविड-19 अस्पतालों का सीएम नवीन पटनायक ने किया उद्घाटन
Coronavirus: ओडिशा में 650 बेड वाले दो कोविड-19 अस्पतालों का सीएम नवीन पटनायक ने किया उद्घाटन

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए ओडिशा सरकार लगातार युद्ध स्तर पर अपनी तैयारी को आगे बढ़ा रही है। सरकार के इसी तैयारी में वीरवार को एक कड़ी और जुड़ गई है। सरकार के दिशा निर्देश के बाद युद्ध स्तर पर भुवनेश्वर कीम्स में 500 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल और कटक में 150 बेड वाले कोविड 19 अस्पताल बनकर तैयार हो गया है।

ओडिशा सरकार द्वारा संचालित होने वाले इस कोविड 19 अस्पताल को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कीट व कीस के संस्थापक और सांसद डॉ. अच्युत सामंत को विशेष रूप से बधाई दी है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आग्रह पर मात्र एक सप्ताह के अंदर 500 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल तैयार कर अच्युत सामंत ने सरकार के सिर से बहुत बड़ा बोझ हल्का कर दिया है।

भुवनेश्वर कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (कीम्स) अस्पताल में 500 बेड का और कटक के अश्विनी अस्पताल में 150 बेड के विशेष कोविड-19 अस्पताल बनाए गए हैं। यह दोनों विशेष कोविड अस्पताल ओडिशा खदान निगम की सहायता से बनकर तैयार हुआ है। इतने कम समय में दो अस्पताल तैयार हो जाने पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कीम्स व अश्विनी अस्पताल के संचालन कमेटी को धन्यावाद दिया है।

इसके साथ ही इस विशेष अस्पताल में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ भी मुख्यमंत्री ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की है। कोरोना से निपटने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टरों के प्रति मुख्यमंत्री ने आभार प्रकट करते हुए उनकी सराहना की। कोरोना मरीजों को मुफ्त इलाज सेवा व अस्पातल में रहते समय खाद्य मुहैया करने की भी राज्य सरकार की तरफ से घोषणा की गई है। 

मात्र एक सप्ताह के अंदर ये दोनों अस्पताल बनकर तैयार हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इन दोनों अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के बेहतर सेवा के लिए व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग व लॉकडाउन का पालन कर हम इस लड़ाई से जीत सकेंगे।

कीम्स में बनाया गया कोविड 19 अस्पताल एक निर्धारित ब्लॉक में बनाया गया है और इस अस्पताल के लिए डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल तथा हाउस कीपिंग की विशेष टीम बनाई गई है। संदिग्ध कोरोना मरीज को अस्पताल में आने-जाने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है और साथ ही कोरोना मरीज के साथ अस्पताल के अन्य मरीजों का कोई संपर्क ना हो, इस पर विशेष ध्यान दिया गया है। डॉक्टर सुब्रत आचार्य की निगरानी में डॉक्टर विष्णु प्रसाद पाणीग्राही इस अस्पताल का संचालन करेंगे।

इस मौके पर डॉ. अच्युत सामंत ने कहा कि इस अस्पताल में डब्ल्यूएचओ और आइसीएमआर के दिशा निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन किया जाएगा।

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी