स्वदेशी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

जागरण संवाददाता, बालेश्वर (ओडिशा) : देश में बनी इंटरसेप्टर मिसाइल का शनिवार को सफल पर

By Edited By: Publish:Sat, 11 Feb 2017 05:47 PM (IST) Updated:Sat, 11 Feb 2017 05:47 PM (IST)
स्वदेशी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण
स्वदेशी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

जागरण संवाददाता, बालेश्वर (ओडिशा) : देश में बनी इंटरसेप्टर मिसाइल का शनिवार को सफल परीक्षण किया गया। इसे राज्य के तट पर मौजूद टेस्ट रेंज अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 7.45 बजे टारगेट को भेदने के लिए छोड़ा गया।

यह इंटरसेप्टर मिसाइल किसी भी बैलेस्टिक मिसाइल को खत्म करने में सक्षम है। शनिवार को इस मिसाइल का परीक्षण करने के लिए समुद्र के भीतर से एक बैलेस्टिक मिसाइल को पहले हवा में उड़ाया गया। इसके चंद मिनट बाद इंटरसेप्टर मिसाइल को अब्दुल कलाम द्वीप से छोड़ा गया। जिसने समुद्र के ऊपर ही बैलेस्टिक मिसाइल को मार गिराया।

इस मिसाइल का निर्माण बहुस्तरीय बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा तंत्र को विकसित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। परीक्षण के मौके पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा अंतरिम परीक्षण परिषद आइटीआर से जुड़े वरिष्ठ वैज्ञानिक और अधिकारियों का दल मौके पर मौजूद था। भारत द्वारा एंटी बैलेस्टिक मिसाइल के रूप में विकसित इंटरसेप्टर पाकिस्तान के बैलेस्टिक मिसाइल गौरी को हवा में ही मार गिराने की ताकत रखती है।

यह मिसाइल करीब 30 किमी की ऊंचाई के लिए बनायी गई है। जो सात मीटर लंबी , 0.5 मीटर चौड़ी और डेढ़ टन वजन और 150 किमी की दूरी पर किसी भी बैलेस्टिक मिसाइल को ध्वंस कर सकती है। ठीक उसी तरह जमीन से आसमान तक करीब 80 किमी की ऊंचाई के लिए दो स्टेज वाली इंटरसेप्टर मिसाइल को डिजाइन किया गया है।

chat bot
आपका साथी