Odisha: पांच दिन में 4.5 करोड़ का ब्राउन शुगर जब्‍त, फल व मछली विक्रेता कर रहे हैं काला कारोबार

बालेश्‍वर में मात्र 5 दिन के भीतर 4 किलो 500 ग्राम ब्राउन शुगर जब्‍त की गई है। जिसका अनुमानित मूल्य करीब 4.5 करोड़ रुपए बताया गया है। जलेश्वर के राजपुर नामक इलाके में एक व्यक्ति के घर पर छापामारी कर दो किलोग्राम ब्राउन शुगर जब्त की है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 11:18 AM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 11:18 AM (IST)
Odisha: पांच दिन में 4.5 करोड़ का ब्राउन शुगर जब्‍त, फल व मछली विक्रेता कर रहे हैं काला कारोबार
पांच दिनों में 4.5 करोड़ का ब्राउन शुगर जब्‍त

बालेश्वर, जागरण संवाददाता। क्या बालेश्वर से ब्राउन शुगर के काला कारोबार को बंद कर पाएगी पुलिस एसटीएफ तथा आबकारी विभाग क्योंकि आज यह बड़ा सवाल बन चुका है। राज्य के किसी भी कोने से ब्राउन शुगर पकड़ा जाता है तो उसकी जड़ें बालेश्वर में अवश्य पाई जाती है। मात्र चंद दिनों के भीतर एसटीएफ तथा आबकारी विभाग बालेश्वर के जलेश्वर नामक स्थान से करीब 4 किलो 500 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त करने में कामयाब हुए हैं। जिसका अनुमानित मूल्य करीब 4.5 करोड़ रुपए बताया गया है।

पुलिस तथा आबकारी विभाग ने जलेश्वर के राजपुर नामक इलाके में एक व्यक्ति के घर पर छापामारी कर दो किलोग्राम ब्राउन शुगर जब्त की है तथा इस काला कारोबार में जुड़े एक महिला समेत एक पुरुष को गिरफ्तार भी किया गया है। इस ब्राउन शुगर का अनुमानित मूल्य करीब दो करोड़ रुपए बताया गया है। इसी तरह मात्र 5 दिन के भीतर इस इलाके से कुल मिलाकर 4 किलो 500 ग्राम ब्राउन शुगर जब्‍त की गई है। पांच दिन पहले भी पुलिस ने इस काला कारोबार से जुड़े करीब तीन लोगों को गिरफ्तार किया था तथा इनके पास से ढाई किलोग्राम ब्राउन शुगर जब्‍त की गई थी जिसका अनुमानित मूल्य 2.5 करोड़ रुपए बताया गया था।

कुल मिलाकर पांच दिनों के भीतर 4.5 किलो ब्राउन शुगर जब्‍त किया जाना अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा करता है। आज बालेश्वर का जलेश्वर नामक इलाका ब्राउन शुगर के काला कारोबार के लिए पूरे राज्य में मशहूर हो चुका है। सूत्रों की मानें तो पड़ोसी देश बांग्लादेश से ब्राउन शुगर को मंगाया जाता है तथा सड़क मार्ग और जल मार्ग के जरिए यह ब्राउन शुगर बालेश्वर के जलेश्वर तथा बालेश्वर शहर में पहुंचाया जाता है।

लोगों की माने तो फल व्यवसाय करने वाले तथा मछलियों का कारोबार करने वाले लोग फलों के पेटियों और मछली के डिब्बों में आसानी से ब्राउन शुगर को भरकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा देते हैं। आज यहां सब से आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि इस घिनौने और काले कारोबार में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का शामिल होना भी अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा करता है। इन महिलाओं को मोटी रकम का लालच देकर इस काले कारोबार से जुड़े लोग ब्राउन शुगर का काला कारोबार धड़ल्ले से पूरे बालेश्वर के साथ-साथ ओडिशा के विभिन्न जिलों में कर रहे हैं यह लोग पकड़े तो जाते हैं लेकिन चंद महीनों या बरसों बाद छूट जाते हैं।

जेल से छूटने के बाद यह लोग चाहे पुरुष हो या महिलाएं फिर से इसी घिनौने कार्य में अपने आप को समेट लेते हैं, जिसके चलते आज बालेश्वर ओडिशा में ब्राउन शुगर के काला कारोबार के लिए बदनाम हो चुका है। यहां सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि इस कारोबार से जुड़े लोग पकड़े जाते हैं किंतु उनके आका या मालिक क्यों नहीं पकड़े जाते सूत्रों की माने तो इनके आका या मालिक पुलिस के साथ मधुर संबंध होने के कारण यह लोग नहीं पकड़े जाते।

यहां बता दें इसके पहले भी बालेश्वर जिले के कई पुलिसवालों को ब्राउन शुगर के काला कारोबारियों के साथ मधुर संबंध होने के नाते गिरफ्तार कर लिया गया था तथा कई पुलिसवाले आज भी गिरफ्तारी के डर से फरार हैं। कई पुलिसवालों को नौकरी से निकाला जा चुका है। क्या पुलिस वालों के मिलीभगत से ही बालेश्वर में ब्राउन शुगर का काला कारोबार अपना जड़ पूरे राज्य में फैला रहा है। आखिर क्यों नहीं पकड़े जा रहे हैं ब्राउन शुगर के काला कारोबार करने वाले आका आज यह अपने आप में एक बड़ा सवाल बन चुका है। क्या एसटीएफ पुलिस और आबकारी वाले देश का मिसाइल नगरी कहे जाने वाला बालेश्वर से ब्राउन शुगर के काला कारोबार को जड़ से मिटा पाएंगे। यह अपने आप में बड़ा सवाल बन चुका है शायद इसका जवाब किसी के पास हो।

chat bot
आपका साथी