भारत निभाएगा अहम भूमिका

कांग्रेस और विपक्षी दलों की मांग पर सरकार ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्राजील यात्रा पर लोकसभा में स्वमेव बयान तो दिया, लेकिन विपक्ष को आईना दिखाने से भी नहीं चूकी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में खुद जारी बयान में कहा कि शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्व निर्माण में अपने अंतरराष्ट्रीय द

By Edited By: Publish:Thu, 24 Jul 2014 03:39 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jul 2014 09:20 PM (IST)
भारत निभाएगा अहम भूमिका

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस और विपक्षी दलों की मांग पर सरकार ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्राजील यात्रा पर लोकसभा में स्वमेव बयान तो दिया, लेकिन विपक्ष को आईना दिखाने से भी नहीं चूकी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में खुद जारी बयान में कहा कि शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्व निर्माण में अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने में भारत अहम भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके तहत पश्चिम एशिया से लेकर पूर्वी एशिया तक अपने पड़ोस पर विशेष ध्यान देगा। हालांकि, प्रधानमंत्री की ब्राजील यात्रा पर संसद में बयान की मांग कर रही कांग्रेस पर चुटकी लेने से भी सुषमा नहीं चूकीं। उन्होंने याद दिलाई कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ब्रिक्स की पांच यात्राएं की, लेकिन उन्होंने कभी भी संसद में बयान नहीं दिया।

विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन में सुरक्षा संबंधी चुनौतियों पर जोर दिया, जिस पर ब्रिक्स देशों के बीच व्यापक सहमति है। उन्होंने विशेष रूप से अफगानिस्तान और पश्चिम एशिया में व्याप्त अशांति को समाप्त करने और आतंकवाद से निपटने में सशक्त अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और भागीदारी की जरूरत पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में राजनीतिक उथल पुथल, आर्थिक मंदी व अनिश्चितता के कारण ब्रिक्स पर और बड़ी जिम्मेदारी है कि वह इन चुनौतियों का सामना करने के लिए सामूहिक प्रयासों को सुदृढ़ करे।

सुषमा के मुताबिक, शिखर सम्मलेन में प्रधानमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि भारत विश्व व्यापार संगठन के तहत एक मुक्त कारगर एवं नियम आधारित वैश्विक कारोबार व्यवस्था का पूर्ण समर्थन करता है। हालांकि, भारत को अपेक्षा है कि यह विकासशील देशों व गरीबों की विशेष जरूरतों, विशेषकर खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करेगा, जिस पर हम अडिग हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि ब्रिक्स शिखर बैठक में घोषित 'द न्यू डेवलपमेंट बैंक' की पहली अध्यक्षता पांच वर्ष के लिए भारत के पास होगी, इसलिए हमें इस बैंक को एक स्वरूप प्रदान करने के लिए अग्रणी भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा।

पढ़े: खड़गे ने कहा- पीएम भगवान हैं जो हमें कभी कभार ही दर्शन देंगे

आर्थिक समृद्धि का रास्ता निकालेंगे ब्रिक्स देश

chat bot
आपका साथी