पहले चुने हुए राष्ट्रपति के तौर अपना कार्यकाल पूरा करेंगे जरदारी

पाकिस्तान में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए राष्ट्रपति के तौर पर पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले आसिफ अली जरदारी रविवार को अपना पद छोड़ेंगे। उनकी जगह भारत में पैदा हुए ममनून हुसैन पदभार ग्रहण करेंगे।

By Edited By: Publish:Fri, 06 Sep 2013 06:35 PM (IST) Updated:Fri, 06 Sep 2013 07:48 PM (IST)
पहले चुने हुए राष्ट्रपति के तौर अपना कार्यकाल पूरा करेंगे जरदारी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए राष्ट्रपति के तौर पर पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले आसिफ अली जरदारी रविवार को अपना पद छोड़ेंगे। उनकी जगह भारत में पैदा हुए ममनून हुसैन पदभार ग्रहण करेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के पति जरदारी का कार्यकाल विवादों से भरा रहा है, लेकिन इसके बावजूद वह देश में प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच सामंजस्य बनाते हुए लोकतंत्र को पटरी पर लाने में सफल रहे।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अघोषित प्रमुख जरदारी को अपने कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के मामले में मजबूत और मुखर न्यायपालिका का सामना करना पड़ा। इसी दौरान इनकी पार्टी के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी को जरदारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोबारा केस खोलने का आदेश न मानने के कारण पद से हाथ धोना पड़ा था।

जरदारी अपना कदम पीछे खींचने को तैयार हैं। इस बात की अटकलें तेज हैं कि वह भविष्य में क्या करेंगे। कुछ लोग कह रहे हैं कि वह विदेश में अपना समय व्यतीत करेंगे, वहीं कुछ का कहना है कि वह पाकिस्तान में ही रहकर पार्टी को मजबूत करेंगे, जो इस समय विपक्ष में है। पीपीपी को इसी साल 11 मई को हुए आम चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन वह नवाज शरीफ की पीएमएल-एन के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। जरदारी के बेटे बिलावल पार्टी के अध्यक्ष हैं, जो सितंबर में 25 वर्ष के होंगे। इसके बाद ही वह संसद में पार्टी का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

जरदारी के हटने के बाद नए राष्ट्रपति ममनून हुसैन सोमवार को अपना पदभार संभालेंगे। पीएमएल-एन नेता ममनून ने तीस जुलाई को हुए चुनाव में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वाजिउद्दीन अहमद को हराया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी