उत्‍तर कोरिया और यूएस में‍ छिड़ सकती है जंग, दक्षिण कोरिया पहुंची 'THAAD'

उत्‍तर कोरिया से युद्ध की आशंकआओं के बीच अमेरिका का मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम 'थाड' दक्षिण कोरिया पहुंच चुका है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 27 Apr 2017 06:26 AM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2017 09:59 AM (IST)
उत्‍तर कोरिया और यूएस में‍ छिड़ सकती है जंग, दक्षिण कोरिया पहुंची 'THAAD'
उत्‍तर कोरिया और यूएस में‍ छिड़ सकती है जंग, दक्षिण कोरिया पहुंची 'THAAD'

वाशिंगटन (एएफपी) उत्‍तर कोरिया से युद्ध की आशंकआओं के बीच अमेरिका का मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम 'थाड' दक्षिण कोरिया पहुंच चुका है। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों का कहना है कि इस सिस्‍टम की तैनाती के लिए पिछले वर्ष ही दोनों देशों में रजामंदी हुई थी। हालांकि इस सिस्‍टम की तैनाती से युद्ध के आसार और बढ़ गए हैं। अमेरिका का कहना है कि उत्‍तर कोरिया द्वारा थोपी गई किसी भी विपरीत स्थिति के लिए इसको यहां पर तैनात किया जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया की विनाशक हथियारों के साथ युद्धाभ्यास करते हुए अमेरिका को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। अमेरिकी युद्धक पोतों के कोरियाई सागर में पहुंचने की खबरों के बाद प्योंगयांग ने यह बड़ा अभ्यास किया है। उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री पाक योंग सिक ने कहा कि अगर दुश्मन हमारी लगातार चेतावनी के बावजूद भी सैन्य हमले की हिमाकत करेगा तो हमारी सेना परमाणु हमलों से उसे नेस्तनाबूद कर देगी।

अमेरिका ने अपने कार्ल विल्‍सन समेत कुछ जंगी जहाजों को कोरियाई प्रायद्वीप में भेज दिया है। इसके अलावा अमेरिकी सबमरीन यूएसएस मिशीगन भी उत्‍तर कोरिया का सामना करने के लिए दक्षिण कोरिया का रुख कर चुकी है। यह सबमरीन अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस है। अमेरिकी नेवी के जंगी जहाज USS वायेन ने दक्षिण कोरियाई पोतों के साथ येलो सी में युद्धाभ्यास किया। दूसरी तरफ अमेरिका के एक अन्य जंगी जहाज ने जापानी सेना के साथ भी युद्धाभ्यास किया। इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर से चीन को कहा है कि वह उत्‍तर कोरिया को किसी भ्‍ाी तरह की गलती न करने के लिए मनाए और उसका परमाणु कार्यक्रम बंद करवाए।

यह भी पढ़ें: युद्ध की आशंका के बीच दक्षिण कोरिया पहुंची US सबमरीन यूएसएस मिशीगन

यह भी पढ़ें: मिसाइल परीक्षण के बीच शांत है नॉर्थ कोरिया, क्या ये तूफान से पहले का सन्नाटा है?

chat bot
आपका साथी