अमेरिका में समलैंगिक पुरुष भी कर सकेंगे रक्‍तदान

अमेरिका ने समलैंगिक पुरुषों के रक्‍तदान करने पर लगा 32 साल पुराना आजीवन प्रतिबंध सोमवार को हटा लिया है। नए नियमों के तहत आखिरी बार गे व्‍यक्‍ित के संबंध बनाने के 12 महीने के बाद वे रक्‍तदान कर सकेंगे।

By anand rajEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2015 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2015 07:05 PM (IST)
अमेरिका में समलैंगिक पुरुष भी कर सकेंगे रक्‍तदान

वॉशिंगटन। अमेरिका ने समलैंगिक पुरुषों के रक्तदान करने पर लगा 32 साल पुराना आजीवन प्रतिबंध सोमवार को हटा लिया है। नए नियमों के तहत आखिरी बार गे व्यक्ित के संबंध बनाने के 12 महीने के बाद वे रक्तदान कर सकेंगे।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अमेरिकी नीति को फ्रांस, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे कई अन्य विकसित देशों की तर्ज पर करने का फैसला किया है। इन देशों ने हाल ही में उन समलैंगिकों को रक्तदान करने की इजाजत दी थी, जिन्होंने पिछले एक साल से संबंध नहीं बनाए थे।

नए नियमों के बाद 1983 में लगा यह प्रतिबंध हटा लिया गया था। उस वक्त एड्स की महामारी फैलना शुरू हुई थी। तब उस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी और कई विशेषज्ञों को दूषित रक्त के फैलने का डर था।

एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवेल्यूशन एंड रिसर्च के उप निदेशक पीटर मार्क्स ने कहा कि रक्त उत्पादों के जरिये एचआईवी संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए हमने अपनी नीति की समीक्षा की। इसके लिए हमने कड़ाई से व्यक्तिगत जोखिम मूल्यांकन सहित कई वैकल्पिक विकल्पों की जांच की।

एफडीए ने अपने बयान में कहा कि अमेरिकी आबादी के संबंध में वैज्ञानिक सबूतों के द्वारा समर्थित सबसे अच्छा विकल्प यह है कि 12 महीने के संबंध का स्थगन इसमें हो। इसके साथ ही पेशेवर सेक्स वर्कर्स और इंजेक्शन के जरिये ड्रग्स लेने वालों व्यक्ितयों पर रक्त दान करने पर लगा प्रतिबंध जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी