अमेरिका को उम्मीद, मोदी की अगुवाई में भारत से साझेदारी और बढ़ेगी

भारत को महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार बताते हुए अमेरिका ने आशा जताई है कि वीजा मुद्दे को दरकिनार करते हुए नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार के साथ उसकी स्थायी साझेदारी आगे बढ़ेगी। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन पास्की ने मोदी को ओबामा द्वारा अमेरिका आने का न्यौता दिए जाने का जिक्र करने पर कह

By Edited By: Publish:Tue, 20 May 2014 11:40 AM (IST) Updated:Tue, 20 May 2014 04:10 PM (IST)
अमेरिका को उम्मीद, मोदी की अगुवाई में भारत से साझेदारी और बढ़ेगी

वाशिंगटन। भारत को महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार बताते हुए अमेरिका ने आशा जताई है कि वीजा मुद्दे को दरकिनार करते हुए नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार के साथ उसकी स्थायी साझेदारी आगे बढ़ेगी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन पास्की ने मोदी को ओबामा द्वारा अमेरिका आने का न्यौता दिए जाने का जिक्र करने पर कहा कि जाहिर है, हमारी भारत के साथ लंबी और स्थायी साझेदारी है। यह जारी रहेगा और आशा है भविष्य भी बढ़ेगा।

गौरतलब है कि गुजरात दंगे में कथित मानवाधिकार उल्लंघन के आधार पर अमेरिका 2005 से ही मोदी को वीजा देने से इन्कार करता आ रहा है। लेकिन विदेश मंत्रालय इस मुद्दे पर अब तक शब्दों से खेलना जारी रखे हुए है।

पास्की ने कहा कि किसी देश के मुखिया ए-1 वीजा के पात्र होते हैं और इस आधार पर मोदी अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं। जब उनसे यह पूछा गया कि क्या मोदी पर वीजा प्रतिबंध समाप्त हो गया, उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री के होने के नाते निश्चित ही मोदी देश के मुखिया होंगे, ऐसे में वे ए-1 वीजा के तहत अमेरिका आने के स्वतंत्र हैं। पास्की ने कहा कि मोदी को ओबामा द्वारा अमेरिका आने का न्यौता दिए जाने के साथ ही यह मुद्दा खत्म हो चुका है।

chat bot
आपका साथी