भारत- पाक के बीच सीधी बातचीत का अमेरिका ने किया समर्थन

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने सोमवार को कहा कि हम क्षेत्र में स्थायी और समृद्ध बढ़ाने वाले भारत और पाक के बीच हर प्रयास का समर्थन करते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 23 Aug 2016 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 23 Aug 2016 05:16 PM (IST)
भारत- पाक के बीच सीधी बातचीत का  अमेरिका ने किया समर्थन

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन किया है। उसने कहा है कि दोनों देशों के बीच किसी भी स्तर पर सीधी वार्ता से पूरे क्षेत्र को फायदा होगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने सोमवार को कहा कि हम क्षेत्र में स्थायी और समृद्ध बढ़ाने वाले भारत और पाक के बीच हर प्रयास का समर्थन करते हैं। इन प्रयासों में दोनों देशों के बीच किसी भी स्तर की बैठक भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका का मानना है कि संबंधों के सामान्य होने से भारत और पाक दोनों को लाभ होगा। यही कारण है कि तनाव घटाने और सीधी वार्ता के लिए हम दोनों देशों को प्रोत्साहित करते हैं। उनका बयान भारत की ओर से कश्मीर पर विदेश सचिव स्तरीय वार्ता का पाक का न्योता ठुकराने के बाद आया है। भारत ने आतंकवाद और सीमा पार घुसपैठ पर बातचीत की इच्छा जताते हुए कहा था कि कश्मीर की स्थिति के किसी भी पहलू पर चर्चा का पाकिस्तान को कोई अधिकार नहीं है।

पढ़ेंः दाऊद इब्राहिम के छह पाकिस्तानी पते सही निकले : संयुक्त राष्ट्र

दूसरी ओर, पाकिस्तान ने चीन के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता के दौरान कश्मीर का मामला उठाया। दो दिवसीय दौरे पर चीन गए विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने घाटी में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से दखल की अपील की। पूर्व में अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र पाक की इस मांग को खारिज कर चुके हैं।

पढ़ेंः अफगानिस्तान को और हथियार मुहैया कराएगा भारत, पाकिस्तान की बढ़ी चिंता

chat bot
आपका साथी