अमेरिका द. कोरिया में और पैट्रियट मिसाइलें तैनात करेगा

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण और उसके बाद किए रॉकेट परीक्षण से बने हालात में अमेरिका अपने मित्र दक्षिण कोरिया में पैट्रियट मिसाइल की अतिरिक्त बैटरी तैनात करेगा।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2016 06:49 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2016 06:55 PM (IST)
अमेरिका द. कोरिया में और पैट्रियट मिसाइलें तैनात करेगा

सियोल। उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण और उसके बाद किए रॉकेट परीक्षण से बने हालात में अमेरिका अपने मित्र दक्षिण कोरिया में पैट्रियट मिसाइल की अतिरिक्त बैटरी तैनात करेगा। यह घोषणा दोनों देशों के बीच अगले सप्ताह से शुरू होने वाली अमेरिकी मिसाइल सिस्टम टीएचएएडी की तैनाती के सिलसिले में वार्ता से पूर्व हुई है। यह मिसाइल सिस्टम दुनिया के सबसे घातक मिसाइल सिस्टम में शुमार है और इससे चीन व रूस की चिंता बढ़ी हुई है।

दक्षिण कोरिया स्थित अमेरिकी सैन्य कमान के अनुसार अमेरिका के टेक्सास स्थित एयर डिफेंस बैटरी से दक्षिण कोरिया के ओसन एयरबेस को जोड़ा जाएगा। अमेरिकी सेना की आठवीं डिवीजन के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल थॉमस वेंडल के अनुसार इसका मतलब यह होगा कि उत्तर कोरिया की ओर से होने वाले किसी भी हमले को रोकने के लिए हम हमेशा तैयार हैं।

टीएचएएडी तैनाती से चीन घबराया

चीन ने अमेरिका से आग्र्रह किया है कि दक्षिण कोरिया में घातक टीएचएएडी मिसाइल सिस्टम तैनात करने के सिलसिले में वह उसकी सुरक्षा चिंताओं पर भी ध्यान दे। म्यूनिख ने अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से मुलाकात में चीन से विदेश मंत्री वांग यी ने उन्नत मिसाइलों की तैनाती के प्रति चिंता को व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, यह दक्षिण कोरिया की आवश्यकता से बहुत ज्यादा है। ये मिसाइलें सीधे चीन की सुरक्षा को प्रभावित करेंगी। चीन ने आश्वासन दिया कि उत्तर कोरिया की ओर से पैदा खतरे को कम करने के लिए वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आने वाले कड़े प्रतिबंध प्रस्तावों का वह समर्थन करेगा।

chat bot
आपका साथी