दलाई लामा से बिना शर्त बात करे चीन: अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने चीन से कहा है कि वह तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से बिना शर्त बातचीत शुरू करे और उन मुद्दों को उठाए, जिनके कारण क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। अमेरिकी राज्य विभाग की उप प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कहा कि उनका देश तिब्बत के उन हिस्सों में मानवाधिकार की दयनीय स्थिति से बेहद चिंतित है, जो चीन

By Edited By: Publish:Sat, 07 Jun 2014 04:59 PM (IST) Updated:Sat, 07 Jun 2014 05:01 PM (IST)
दलाई लामा से बिना शर्त बात करे चीन: अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने चीन से कहा है कि वह तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से बिना शर्त बातचीत शुरू करे और उन मुद्दों को उठाए, जिनके कारण क्षेत्र में तनाव बना हुआ है।

अमेरिकी राज्य विभाग की उप प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कहा कि उनका देश तिब्बत के उन हिस्सों में मानवाधिकार की दयनीय स्थिति से बेहद चिंतित है, जो चीन में पड़ते हैं। चीन से कहा भी है कि वह दलाई लामा या उनके प्रतिनिधि से बिना शर्त बातचीत करे, जिससे क्षेत्र में तनाव कम हो और वहां की विलक्षण संस्कृति पर मंडराता खतरा कम हो सके।

गौरतलब है कि तिब्बती पॉलिसी एक्ट-2002 के तहत अमेरिका ल्हासा में अपना वाणिज्य दूतावास खोलना चाहता है। उसका आग्रह है कि चीन उसके अधिकारियों को तिब्बत सहित चीन में पड़ने वाले हिस्सों में जाने की अनुमति दे।

चीन ने कहा है कि वह दलाई लामा के निर्वासन के भविष्य को लेकर उनके निजी दूत से बातचीत को तैयार है। लेकिन, उसने हिमालय के अशांत क्षेत्र की आजादी या अ‌र्द्ध आजादी की बात को खारिज कर दिया।

पढ़ें: नैतिक संकट से जूझ रहा चीन: दलाईलामा

chat bot
आपका साथी