चीन पहुंचा तालिबान का दल, अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा

तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने चीन की यात्रा कर वहां के शीर्ष नेतृत्व से अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 30 Jul 2016 07:37 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jul 2016 07:51 PM (IST)
चीन पहुंचा तालिबान का दल, अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा

पेशावर, रायटर। अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने चीन की यात्रा की है। आतंकी संगठन के प्रतिनिधियों ने चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की। इसकी पुष्टि तालिबान के नेताओं ने की है। यह पहला मौका है जब तालिबान का प्रतिनिधिमंडल चीन के दौर पर गया है। चीन ने औपचारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है। तालिबान के एक वरिष्ठ सदस्य के मुताबिक कतर स्थित कार्यालय के प्रमुख अब्बास टांकजई के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने 18 से 22 जुलाई तक बीजिंग की यात्रा की।

चीन सरकार के निमंत्रण पर तालिबान के सदस्य ने यह दौरा किया। उसने कहा, 'तालिबान के कई देशों के साथ अच्छे संबंध हैं। चीन उनमें से एक है। प्रतिनिधिमंडल ने चीन के अधिकारियों को नाटो बलों द्वारा अफगानिस्तान में किए गए कब्जे और वहां की जनता पर ढाए जा रहे जुल्म से अवगत कराया। चीनी नेतृत्व से अंतरराष्ट्रीय मंच पर इस मुद्दे को उठाने और विदेशी ताकतों से आजादी दिलाने में मदद भी मांगी गई।'

ये भी पढ़ें- 'पाकिस्तान से संबंध रखना अलकायदा-तालिबान के खिलाफ जंग से बड़ी चुनौती'

कतर में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के अधिकारियों ने भी दौरे की पुष्टि की है। अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अमेरिका, अफगानिस्तान, चीन और पाकिस्तान ने तालिबान के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास किया था। लेकिन ड्रोन हमले में तालिबान नेता मुल्ला मुहम्मद अख्तर मंसूर की मौत के बाद यह बीच में ही अटक गया चीन मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में आतंकवाद के बढ़ते खतरे से भी चिंतित है।

हेलमंद में फिर बढ़ा तालिबान का प्रभाव

तालिबान ने अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत हेलमंद के एक महत्वपूर्ण जिले पर कब्जा कर लिया है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया, आतंकियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मुठभेड़ में 20 पुलिसकर्मी या तो मारे गए हैं या घायल हैं। प्रांतीय परिषद के उप निदेशक अब्दुल मजीद अखुंजादा ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि तालिबान ने कनाशिन जिले पर कब्जा कर लिया है।

ये भी पढ़ें-सिंध हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के बेटे को सेना ने छुड़ाया

chat bot
आपका साथी