सीरियाई सेना ने आईएस के नियंत्रित एयरबेस पर कब्जा किया: सैन्य स्रोत, मॉनिटर

सीरिया की सेना ने जनवरी से ही अलेप्पो में आईएस के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू कर दिया था। इस अभियान में रूस भी सीरिया के समर्थन में था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 13 May 2017 05:47 PM (IST) Updated:Sat, 13 May 2017 05:47 PM (IST)
सीरियाई सेना ने आईएस के नियंत्रित एयरबेस पर कब्जा किया: सैन्य स्रोत, मॉनिटर
सीरियाई सेना ने आईएस के नियंत्रित एयरबेस पर कब्जा किया: सैन्य स्रोत, मॉनिटर

अम्मान, रायटर। सीरियाई सेना ने पूर्वी अलेप्पो में आइएस आतंकियों के कब्जे से एक एयरबेस को मुक्त करा लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूसी व सीरियाई वायु सेना ने इस हवाई अड्डे पर भारी बमबारी की। अल-जर्राह एयरपोर्ट पूर्वी अलेप्पो के उस हिस्से में है जहां आइएस का प्रभाव है। हालांकि अब इस इलाके से भी आइएस आतंकियों के पैर उखड़ने लगे हैं।

सीरिया की सेना ने जनवरी से ही अलेप्पो में आईएस के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू कर दिया था। इस अभियान में रूस भी सीरिया के समर्थन में था। ब्रिटेन में स्थित मॉनीटर के अनुसार सीरियाई सेना ने अब तक उस इलाके में 170 से अधिक गांवों और कस्बों को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

यह भी पढ़ें: अब हर कोई देख सकेगा अमेरिकन ह्वाइट हाउस के थिएटर में फिल्म

चरमपंथी अलेप्पो के बड़े हिस्से पर नियंत्रण खो चुके हैं। सीरिया की सेना के साथ अमेरिका समर्थित कुर्दिश सेना व फ्री सीरियन आर्मी के विद्रोही आइएस को करारा जवाब दे रहे हैं। इस एयरपोर्ट पर बीते मार्च महीने में भी सीरियाई व कुर्दिश सेना ने हमला किया था लेकिन तब आतंकियों ने इसे विफल कर दिया था।

यह भी पढ़ें: पिता की मौत का बदला लेना चाहता है लादेन का बेटा हमजा  

यह हवाई अड्डा 2014 से आइएस के कब्जे में था। ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स के अनुसार बीते कुछ सप्ताह में ही उन इलाकों पर बमबारी में दर्जनों नागरिक मारे जा चुके हैं जो आतंकियों के कब्जे में हैं।

chat bot
आपका साथी