सुषमा स्वराज को भेजे ट्वीट ने बचाया युवती को

एयर होस्टेस की नौकरी की तलाश में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचकर मानव तस्करों के चंगुल में फंसी एक भारतीय युवती को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहल से बचाया गया है। सुषमा स्वराज तक इस बारे में संदेश ट्वीट के माध्यम से युवती के भाई ने भेजा था।

By Murari sharanEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2015 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2015 10:00 PM (IST)
सुषमा स्वराज को भेजे ट्वीट ने बचाया युवती को

दुबई। एयर होस्टेस की नौकरी की तलाश में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचकर मानव तस्करों के चंगुल में फंसी एक भारतीय युवती को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहल से बचाया गया है। सुषमा स्वराज तक इस बारे में संदेश ट्वीट के माध्यम से युवती के भाई ने भेजा था।

इस महीने की 21 तारीख को स्वराज को भेजे अपने पहले संदेश में देव तंबोली ने लिखा था, 'यूएई में फंसी मेरी बहन को बचाने के लिए आपकी मदद चाहिए। वह 14 तारीख को वहां नौकरी के लिए गई थी, लेकिन अब वहां उसे बंदी बनाकर रखा गया है। कृपया संपर्क करें।' तंबोली ने अपने दूसरे संदेश में बताया था कि उसकी बहन को कुछ अन्य लड़कियों के साथ रखा गया है और उन्हें मारा भी जाता है। तंबोली खुद कतर में कार्यरत है।

संदेश मिलने के कुछ ही घंटों बाद विदेश मंत्री की ओर से कहा गया कि वह पूरी मदद करेंगी। स्वराज ने लिखा था कि उन्होंने इस बारे में यूएई में भारत के राजदूत से मदद करने को कहा है।

तंबोली के अनुसार विदेश मंत्री का संदेश मिलने के कुछ ही मिनटों बाद यूएई में भारत के राजदूत टी.पी. सीताराम की ओर से उन्हें फोन आया। अल-एन नामक स्थान पर बंदी बनाकर रखी गई भारतीय युवती को स्थानीय पुलिस की मदद से छुड़ा लिया गया।

इस कार्य में भारतीय दूतावास के कर्मचारी और वहां रहने वाले कुछ भारतीयों ने भी मदद की। अभियान की सफलता के अगले दिन विदेश मंत्री की ओर से तंबोली को भेजे गए संदेश में उनकी बहन के सुरक्षित होने की सूचना दी गई थी। यह दूसरी बार है कि जब विदेश मंत्री विदेशों में फंसे भारतीयों की मदद के लिए तुरंत आगे आई हैं।

chat bot
आपका साथी