धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा सौर तूफान

वाशिंगटन। धरती सूर्य से निकले एक शक्तिशाली तूफान के निशाने पर है। अत्यधिक गर्म कणों वाला यह सौर तूफान 33 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। इससे मानव जीवन को किसी प्रकार के नुकसान पहुंचने की संभावना नहीं है। लेकिन संचार माध्यमों के प्रभावित होने की आशंका जताई गई है। वैज्ञानिक

By Edited By: Publish:Wed, 21 Aug 2013 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2013 10:14 PM (IST)
धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा सौर तूफान

वाशिंगटन। धरती सूर्य से निकले एक शक्तिशाली तूफान के निशाने पर है। अत्यधिक गर्म कणों वाला यह सौर तूफान 33 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। इससे मानव जीवन को किसी प्रकार के नुकसान पहुंचने की संभावना नहीं है। लेकिन संचार माध्यमों के प्रभावित होने की आशंका जताई गई है।

वैज्ञानिकों के अनुसार 20 अगस्त को सूर्य से पृथ्वी की ओर बड़ी मात्रा में सौर कण निकले हैं। इस सौर घटना से अंतरिक्ष में अरबों टन कण पहुंच सकते हैं। वे एक से तीन दिन बाद पृथ्वी पर पहुंच सकते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि ये कण पृथ्वी पर मनुष्यों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। लेकिन वे उपग्रहों और जमीन पर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। उसके मुताबिक इस प्रकार के पहले आए तूफान सामान्यत: कमजोर थे। नासा ने चेतावनी दी है कि इस प्रकार के तूफान से संचार सिग्नल बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं और ग्रिड में भी गड़बड़ी आ सकती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी