ब्लैक बॉक्स से ही मिल रहे सिग्नल: टोनी एबॉट

मलेशिया के लापता विमान एमएच 370 की खोज में लगे खोजकर्ताओं को यकीन है कि दक्षिण हिंद महासागर के दूरस्थ क्षेत्र में हाल में मिले सिग्नल उसके ब्लैक बॉक्स से ही मिले हैं और वह खोजी क्षेत्र के कुछ किमी के दायरे में है। यह बात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने शुक्रवार को कही।

By Edited By: Publish:Fri, 11 Apr 2014 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 11 Apr 2014 05:45 PM (IST)
ब्लैक बॉक्स से ही मिल रहे सिग्नल: टोनी एबॉट

पर्थ। मलेशिया के लापता विमान एमएच 370 की खोज में लगे खोजकर्ताओं को यकीन है कि दक्षिण हिंद महासागर के दूरस्थ क्षेत्र में हाल में मिले सिग्नल उसके ब्लैक बॉक्स से ही मिले हैं और वह खोजी क्षेत्र के कुछ किमी के दायरे में है। यह बात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने शुक्रवार को कही।

उन्होंने कहा कि तलाशी अभियान का दायरा काफी कम कर दिया गया है क्योंकि अब हमारे पास सिग्नलों की श्रृंखला है। हमारा मानना है कि ये सिग्नल ब्लैक बॉक्स के ही हैं, लेकिन अब यह मंद पड़ने लगे हैं। इससे पहले कि सिग्नल मिलना बंद हो हम ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने यह बात पूर्वी चीनी शहर शंघाई में कही। पिछले करीब एक महीने से जारी तलाश के बाद यह सफलता मिली है। गत आठ मार्च को कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरने के एक घंटे बाद विमान एमएच370 रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हो गया था। विमान में पांच भारतीय समेत 239 लोग सवार थे।

एबॉट ने कहा, हम ब्लैक बॉक्स फ्लाइट रिकॉर्डर की अनुमानित स्थिति को लेकर जितना आश्वस्त हैं उतना उसके मलबे को बरामद करने को लेकर नहीं। खोज का केंद्र पश्चिमोत्तर पर्थ से करीब 2280 किमी दूर दक्षिण हिंद महासागर में है। ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के एक विमान को गुरुवार को पानी के अंदर से पांचवीं बार सिग्नल उसी क्षेत्र से मिले थे जहां से पूर्व में चार बार मिले थे। हालांकि खोजी अभियान में समन्वय कर रहे ज्वाइंट एजेंसी कोआर्डिनेशन सेंटर [जेएसीसी] के प्रमुख एयर मार्शल [सेवानिवृत्त] एंगस ह्यूस्टन ने शुक्रवार को कहा कि ध्वनिक विश्लेषण केंद्र ने आंकड़ा का विश्लेषण करने के बाद गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिक पोत ओशियन शील्ड के आसपास मिले संकेतों के ब्लैक बॉक्स से संबंधित नहीं होने की आशंका जताई है। इन आंकड़ों का लगातार विश्लेषण जारी है।

ओशियन शील्ड में लगे टोड पिंगर लोकेटर को गत मंगलवार फिर शनिवार को सिग्नल मिले थे। शनिवार को मिले संकेत ब्लैक बॉक्स से मेल खाते हैं। जेएसीसी के मुताबिक शुक्रवार को 12 सैन्य जहाज, तीन नागरिक विमान और 13 समुद्री जहाज मलबे की तलाश में जुटे रहे।

लापता विमान के ब्लैक बॉक्स से पांचवीं बार मिले सिग्नल

chat bot
आपका साथी