उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण की कड़ी में सोमवार को दूसरी बार कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया। कुछ दिन पहले कम दूरी की चार स्कड मिसाइलों का परीक्षण किया गया था। सियोल ने इसकी निंदा करते हुए इसे सुनियोजित उकसावे की कार्रवाई करार दिया है। यह खबर दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहैप दी। य

By Edited By: Publish:Mon, 03 Mar 2014 04:45 PM (IST) Updated:Mon, 03 Mar 2014 04:47 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया

सियोल। उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण की कड़ी में सोमवार को दूसरी बार कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया। कुछ दिन पहले कम दूरी की चार स्कड मिसाइलों का परीक्षण किया गया था। सियोल ने इसकी निंदा करते हुए इसे सुनियोजित उकसावे की कार्रवाई करार दिया है। यह खबर दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहैप दी।

योनहैप ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दो मिसाइलें उत्तरी तट से जापान सागर में दागी गई। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास की शुरुआत के कुछ दिनों बाद गत गुरुवार को ऐसी ही कम दूरी की चार स्कड मिसाइलों का प्रायोगिक परीक्षण किया गया था। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को स्कड प्रकार की मिसाइलें प्रक्षेपित की गई थीं। इनकी पहुंच 300 से 800 किमी आंकी गई है जो दक्षिण कोरिया में किसी भी स्थान को निशाना बना सकती हैं। इधर वाशिंगटन ने गुरुवार के परीक्षणों को पहले कम महत्व दिया लेकिन बाद में कहा कि उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण पर संयुक्त राष्ट्र के लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है। पेंटागन के प्रवक्ता कर्नल स्टीवेन वारेन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के दो प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया के स्कड मिसाइलों सहित बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पढ़ें : हल्की मिसाइल विकसित करेगा भारत

chat bot
आपका साथी