104 साल की उम्र का राज, एक दूसरे का साथ

पोलैट और सिमोन जब 1912 में समय से पूर्व पैदा हुई थीं तो डॉक्टरों ने उनके बचने की संभावना बहुत कम बताई थी।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2016 07:53 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2016 08:16 PM (IST)
104 साल की उम्र का राज, एक दूसरे का साथ

ओनजेन । पोलैट और सिमोन जब 1912 में समय से पूर्व पैदा हुई थीं तो डॉक्टरों ने उनके बचने की संभावना बहुत कम बताई थी। लेकिन अब 104 साल की उम्र में वे अपने लंबे जीवन का राज एक दूसरे के साथ को बताती हैं।

केंद्रीय फ्रांस के ओनजेन स्थित अपने रिटायरमेंट होम में बातचीत के दौरान दोनों काफी खुश दिखाई दीं। शायद वे फ्रांस की सबसे ज्यादा उम्र की जुड़वा हैं, लेकिन इस बात का कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं है। पोलैट और सिमोन का जन्म लाइमरे के केंद्रीय गांव में 30 जनवरी, 1912 को हुआ था। उनकी मां लैमोली कपड़े सिलने का काम करती थीं जबकि पिता जोसेफ बढ़ई के पेशे में थे। सिमोन ने बताया कि हमारा जन्म मार्च में होना था, लेकिन हम जनवरी में ही दुनिया में आ गईं। उन्होंने बताया कि मेरा वजन तो एक किलो से भी कम था और पोलैट तो महज तीन पौंड की थीं।

महज 36 साल की उम्र में पोलैट के पति का देहांत हो गया था। वह 15 साल तक अल्जीरिया में हेयर ड्रेसर के तौर पर काम करती थीं। उसके बाद वह पेरिस आ गईं। जबकि सिमोन अपनी मां की तरह कपड़े सिलने का काम करती थीं। जब वह 64 साल की थीं तो उनके पति की मृत्यु हो गई। दोनों के ही कोई संतान नहीं है। उनका एक भाई था, जिसकी 99 साल की आयु में एक दुर्घटना में मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी