जानिए, क्यों उमड़ रहा है मसूद अजहर के प्रति चीन का प्रेम

आतंकी सरगना मसूद अजहर के प्रति चीन के प्रेम के कई कूटनीतिक, वाणिज्यिक ,रणनीतिक कारण माने जा सकते हैं।

By kishor joshiEdited By: Publish:Sun, 03 Apr 2016 09:37 AM (IST) Updated:Sun, 03 Apr 2016 10:06 AM (IST)
जानिए, क्यों उमड़ रहा है मसूद अजहर के प्रति चीन का प्रेम

नई दिल्ली। आतंकी सरगना मसूद अजहर के प्रति चीन के प्रेम के कई कूटनीतिक, वाणिज्यिक ,रणनीतिक कारण माने जा सकते हैं। इन्हीं कारणों पर एक नजर:-

गुलाम कश्मीर में चीन के अरबों डॉलर के प्रोजेक्ट चल रहे हैं।आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का मुख्यालय 2008 तक गुलाम कश्मीर ही रहा था। बाद में बहावलपुर स्थानांतरित हो गया।खुफिया रिपोर्टो के अनुसार गुलाम कश्मीर क्षेत्र में अनेक मदरसे व संस्थाएं मसूद द्वारा चलाई जा रही हैं। क्षेत्र में उसका मजबूत आतंकी नेटवर्क है। उसे पाक सरकार व आइएसआइ का संरक्षण भी प्राप्त है। परोक्ष रूप से चीन पाकिस्तान का ही समर्थन कर रहा है।

पढ़ें: मसूद अजहर पर चीन-पाकिस्तान का नापाक गठजोड़ तोड़ेगा भारत

क्षेत्र में चीनी प्रोजेक्ट- 1100 मेगावाट की कोहाला परियोजना। भारत के विरोध के बावजूद बांध का निर्माण होगा।969 मेगावाट की नीलम-झेलम परियोजना।500 मेगावाट की चकोटी हटिया परियोजना।गिलगित-बाल्टिस्तान कोरिडोर- 1300 किमी लंबे हाईवे प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।जगलोट-स्कर्दू मार्ग को चौड़ा किया जा रहा है।चाइना- पाक इकोनोमिक कोरिडोर (सीपीईसी) परियोजना के तहत 11 अरब डॉलर के खर्च से काराकोरम हाईवे पर पांच टनल का निर्माण। इस प्रोजेक्ट को चाइना-पाकिस्तान फ्रेंडशिप टनल नाम दिया गया।चीनी राष्ट्रपति ने पिछले वर्ष के दौरे के समय पाक को सबसे अभिन्न मित्र बताया गया। अरबों डॉलर की परियोजनाओं की भी घोषणा हुई थी।

chat bot
आपका साथी