द. कोरिया और अमेरिका ने सैन्य अभ्यास किया

यूएसएस रोनाल्ड रीगन के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के पास एक और सैन्य अभ्यास करने की योजना है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 30 May 2017 09:04 PM (IST) Updated:Tue, 30 May 2017 09:04 PM (IST)
द. कोरिया और अमेरिका ने सैन्य अभ्यास किया
द. कोरिया और अमेरिका ने सैन्य अभ्यास किया

सियोल, रायटर। दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने सोमवार को अमेरिकी बमवर्षक विमानों सुपरसोनिक बी-1बी लांचर के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास किया। अमेरिकी नौसेना ने बताया कि विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विन्सन और यूएसएस रोनाल्ड रीगन के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के पास एक और सैन्य अभ्यास करने की योजना है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह अभ्यास कब किया जाएगा। उत्तर कोरिया ने इस तरह के सैन्य अभ्यास को युद्ध की तैयारी करार दिया है।

 उ. कोरिया बोला, अमेरिका को देंगे और बड़ा उपहार

अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तमाम चेतावनियों को दरकिनार कर लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका को और बड़ा उपहार देंगे। प्योंगयांग ने किम की निगरानी में सोमवार को किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को सफल बताया है।

यह भी पढ़ें :  बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलीं प्रियंका चोपड़ा

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के अनुसार, स्कड श्रेणी की मिसाइल ह्वासांग की तुलना में यह नई मिसाइल उन्नत गाइडेंस सिस्टम से लैस है। वहीं दक्षिण कोरियाई सेना ने भी माना कि प्योंगयांग ने सोमवार को संशोधित स्कड श्रेणी की मिसाइल का परीक्षण किया था।

यह भी पढ़ें : सिर्फ 21 प्रकाश वर्ष की दूरी पर मिला एलियन का संकेत

यह मिसाइल 450 किमी की दूरी तय करने के बाद पूर्वी समुद्री इलाके में गिरी थी। इस परीक्षण के बाद किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका के खिलाफ अपने देश की रक्षा के लिए और ज्यादा शक्तिशाली हथियार बनाएंगे। इसके जरिये अमेरिका को बड़ा 'गिफ्ट पैकेज' देंगे।

chat bot
आपका साथी