स्क्वायर गार्डन में लगे भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनिवासी भारतीयों के साथ ही अमेरिकियों के दिलो-दिमाग पर भी छा गए हैं। रविवार को मोदी जब मेडिसन स्क्वायर गार्डन पर सभा को संबोधित करने पहुंचे तो वहां 'लघु भारत' का नजारा दिखाई दिया। 'भारत माता की जय' और नवरात्रि की शुभकामना से भाषण की शुरुआत करते हुए मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सवा स

By Edited By: Publish:Mon, 29 Sep 2014 07:57 AM (IST) Updated:Mon, 29 Sep 2014 09:48 AM (IST)
स्क्वायर गार्डन में लगे भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनिवासी भारतीयों के साथ ही अमेरिकियों के दिलो-दिमाग पर भी छा गए हैं। रविवार को मोदी जब मेडिसन स्क्वायर गार्डन पर सभा को संबोधित करने पहुंचे तो वहां 'लघु भारत' का नजारा दिखाई दिया। 'भारत माता की जय' और नवरात्रि की शुभकामना से भाषण की शुरुआत करते हुए मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सवा सौ करोड़ लोगों के बल पर भारत 21वीं सदी में दुनिया का नेतृत्व करेगा।

यह हमारी सदी हो सकती है। 2020 तक भारत दुनिया को पेशेवर लोगों का निर्यात करेगा। अनिवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आपने देश की इज्जत बढ़ाई है। हम आपका माथा नहीं झुकने देंगे। इस मौके पर उन्होंने अनिवासी भारतीयों के लिए आजीवन वीजा का एलान किया और कहा कि अब लोगों को थानों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अमेरिकी पर्यटकों को लंबे समय तक के लिए वीजा दिया जाएगा।

लगभग 20 हजार लोगों को हिंदी में संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत में लोगों को सरकार से बहुत अपेक्षाएं हैं और हमारी सरकार उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी। मोदी के मुताबिक, सरकारें विकास नहीं करतीं। विकास जनभागीदारी से होता है। हम जनता के साथ मिलकर विकास करेंगे। उन्होंने विकास को जनांदोलन बनाने का आह्वान भी किया। अपने करीब सवा घंटे के संबोधन में प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार द्वारा शुरू किए गए कामों को भी गिनाया। उन्होंने कहा कि जनधन योजना में अब तक चार करोड़ खाते खुल चुके हैं और 1500 करोड़ रुपये जमा हुए हैं।

हर-हर मोदी के लगे नारे:-

पूरे कार्यक्रम के दौरान लोग मोदी-मोदी और हर-हर मोदी के नारे लगाते रहे। इस अवसर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। मोदी को सुनने के लिए अनिवासी भारतीय पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे। ज्यादातर पुरुषों ने जहां कोट-पैंट पर पारंपरिक परिधान कुर्ता-पायजामे को तरजीह दी, तो वहीं महिलाएं लहंगा चुन्नी व साड़ियों में नजर आईं। इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

टाइम्स स्क्वायर पर सीधा प्रसारण:-

जिन लोगों को मेडिसन स्क्वायर की सभा के लिए प्रवेश नहीं मिल सका उनके लिए भाषण का सीधा प्रसारण न्यूयॉर्क के मशहूर टाइम्स स्क्वायर पर लगे बड़े स्क्रीन पर किया गया। टाइम्स स्क्वायर पर हजारों लोग मौजूद थे और यहां भी मेडिसन स्क्वायर जैसा ही उत्साह नजर आया।

कार्यक्रम से जुड़ी कुछ खास बातें:-

- मेडिसन स्क्वायर पर जुटे 20,000 लोग

- 50अमेरिकी सांसद भी पहुंचे मोदी को सुनने1

- 19 राज्यों के 45 विश्वविद्यालयों और ओरेगन स्थित इंटेल कंपनी परिसर में हुआ भाषण का सीधा प्रसारण।

- 100 बोहरा मुस्लिम भी मोदी के भाषण के साक्षी बने

पढ़ें: मेडिसन स्क्वायर में मोदी के भाषण से जुड़े कुछ खास तथ्य

मेडिसन स्क्वायर में मोदी की कुछ खास घोषणाएं

chat bot
आपका साथी